Monday, September 16, 2024

Nitish Cabinet: बिहार के इन शहरों में चलेंगी मेट्रो, नीतीश कैबिनेट ने दी हरी-झंडी

पटना : प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार ने आज गुरुवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. बैठक पटना स्थित मुख्य सचिवालय में आयोजित हुई। इस बैठक में प्रदेश की नीतीश सरकार ने कई फैसले लिए हैं. मंत्रालय की बैठक में कुल 22 एजेंडों पर अंतिम मुहर लगाई गई है. इसमें सबसे अहम फैसला मेट्रो को लेकर लिया गया है. नगर विकास एवं आवास विभाग ने प्रदेश के चार अहम शहरों में मेट्रो चलाने का निर्णय लिया गया है. शहरों में शामिल मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया और भागलपुर में मेट्रो रेल के परिचालन के प्रस्ताव की सैद्धांतिक सहमति हुई.

इन योजनाओं पर भी लगी मुहर

बता दें कि नीतीश कबिनेट बैठक में मेट्रो के अलावे कई एजेंडों पर मुहर लगी है. बिहार में सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के लिए अलग-अलग अयोगों की ओर से संचालित परीक्षाओं को आवश्यक चरणों में आयोजित करने और उक्त चरणों में परीक्षाओं को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से कराए जाने का फैसला लिया गया है. खेल विभाग में सचिवालय एवं निदेशालय स्तर के लिए अलग-अलग कोटि के कुल 98 पदों की सृजन की स्वीकृति दी गई है. नगर पंचायत एवं ग्राम पंचायत में खेल क्लब के गठन की स्वीकृति मिली है. इसके साथ प्रदेश के 46 पॉलिटेक्निक संस्थानों में वर्ग कक्ष, कर्मशाला उपकरण के लिए 80 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति मिली है.

नलकूप योजना को लेकर भी लिया गया फैसला

इसके साथ ही बैठक में लघु जल संसाधन विभाग के अंतर्गत विभिन्न सिंचाई योजनाओं को समयबद्ध और सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए तकनीकी पर्यवेक्षक की सेवा प्राप्त दिए जाने निर्णय लिया गया है. यह सेवा बाह्य स्रोत से दिया जाएगा. लघु जल संसाधन विभाग के तहत सीएम निजी नलकूप योजना के तहत 35000 निजी नलकूपों के अधिष्ठापन के लिए 266 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news