Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी ने किया नालंदा यूनिवर्सिटी के नए परिसर का उद्घाटन, 17 देशों के राजदूत भी रहे मौजूद

पटना : पीएम नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया है. उद्घाटन से पहले पीएम मोदी नालंदा खंडहर घूमने के बाद नालंदा यूनिवर्सिटी कैंपस में पौधारोपण किया. वहीं कुछ देर में पीएम मोदी नालंदा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को संबोधित भी करेंगे. बता दें, नालंदा यूनिवर्सिटी का निर्माण 455 एकड़ में हुआ है.

मौजूदा में 17 देश के 400 स्टूडेंट्स पढ़ रहे

बता दें कि मौजूदा समय मे नालंदा विश्वविद्यालय में कुल 17 देश के 400 स्टूडेंट्स पढाई कर रहे हैं. स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के कुल सात डिग्री की पढ़ाई हो रही है. जबकि दो डिग्री को इस शैक्षणिक सत्र से शुरू करना है. वहीं डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए कुछ 10 डिग्री की पढ़ाई हो रही है. कैंपस में एशिया का सबसे बड़ा लाइब्रेरी बनाई जा रही है. यह कयास भी लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस यूनिवर्सिटी में दुनिया का सबसे बड़े लाइब्रेरी बनाने की मांग पीएम के समक्ष रखने वाले हैं।

815 वर्ष बाद बिहार रचा इतिहास

बता दें कि 815 वर्ष बाद नालंदा एक बार फिर पूरे दुनिया में इतिहास रच रहा है. जिसका उद्घाटन पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार के द्वारा आज 19 जून को किया गया है. नालंदा यूनिवर्सिटी का निर्माण 455 एकड़ में किया गया है. जहां 221 संरचनाएं आई हैं. जिसे पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 19 सितंबर 2014 को इसके निर्माण का नींव रखी थी. अब 10 साल बाद इसका उद्घाटन भारत के पीएम मोदी के किए है. इस नालन्दा यूनिवर्सिटी में जहां 100 एकड़ में कुल चार तालाबों का समूह है. वहीं डेढ़ सौ एकड़ में पेड़ पौधे लगाए गए हैं. ऐसा करने से जलवायु परिवर्तन में सहायता मिल सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news