Sunday, September 8, 2024

30 जून तक राशन कार्ड का करा लें e-KYC, बिहार के राशन कार्ड को दिल्ली में ई-केवाइसी में हो रही परेशानी

पटना : केंद्र की मोदी सरकार के नये नियम के तहत राशन कार्ड पर मुफ्त अनाज उठाने वाले लोगों को अब ई-केवाइसी कराना अनिवार्य हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से इसके लिए पहले 15 जून आखिरी तारीख थी, हालांकि सरकार ने तारीखों में बदलाव कर ई-केवाइसी के लिए अब 30 जून तय कर दिया है. ऐसे में सवाल उठता हैं कि अगर किसी कारणवश बिहार से बाहर रह रहे प्रवासी इतने कम समय में अपने राशन कार्ड का ई-केवाइसी कैसे कराएं।

काउंटर से लौट रहे e-KYC कराने वाले कार्ड धारक

अगर 30 जून तक कार्ड धारक इन कामों को नहीं करा पाएं तो सबों का राशन उठाव बंद हो जायेगा ! हालांकि इसको लेकर विभाग लगातार अपडेट जारी कर रही हैं। बता दें कि बिहार से बाहर रह रहे लाखों मजदूर इन कामों को दिल्ली या दूसरे राज्य में कराने में सफल नहीं हो रहे हैं। दूसरे राज्यों जैसे दिल्ली में अगर को प्रवासी अपने राशन कार्ड के साथ मुफ्त आनाज वितरण काउंटर पर पहुंच रहा है तो उसे वहां से यह बोल कर वापस कर दिया जा रहा है, कि आपका ई-केवाइसी अपने राज्य बिहार में ही हो पाएगा।

बिहार के लोग दिल्ली में नहीं करा पा रहें e-KYC

इस स्थीति में हजारों राशन कार्ड धारकों को दिल्ली ऐसे शहर में ई-केवाइसी कराने में परेशानी हो रही है। हमने काफी लोगों से इस विषय में जानने की कोशिश कि लेकिन दिल्ली के स्थानीय अनाज वितरण डीलर ने यह कह कर बात को टाल दिया कि अगर आपका राशन कार्ड बिहार का है तो आपको बिहार जा कर ही ई-केवाइसी कराना होगा। इस स्थिति में बात यह निकल कर आती है कि क्या संभव है लाखों की संख्या में प्रवासी का इतने कम वक्त में बिहार पहुंच कर ई-केवाइसी कराना। ऐसे में हम आपको कुछ तस्वीर दिखाएंगे जिससे यह अंदाजा लगेगा कि ई-केवाइसी कराने में किस तरह की दिक्क्त आ रही हैं।

अन्य विकल्प लाने की जरुरत

ऐसे में सरकार को इन मजदूरों की बात समझते हुए इस पर ध्यान देने की जरुरत हैं। इसमें कुछ राहत देने की जरुरत है। दूसरे राज्य में जीवन यापन कर रहे मजदूरों के लिए यह चिंताजनक विषय बना हुआ है। सरकार को इस विषय पर गौर करने की आवश्यकता हैं। सरकार जल्द से जल्द इसके लिए कोई अन्य विकल्प ले कर आएं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news