Monday, September 16, 2024

Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी आधार कार्ड को अपडेट करने की डेट, मिली तीन माह की मोहलत

पटना : अब घबराने की जरुरत नहीं है। अगर आप ने भी अभी तक अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया हैं तो आपको फिर से तीन माह का मोहलत दिया गया है। जिसमें आप बिना चिंता किए हुए अपने आधार को अपडेट करा सकेंगे। इसके लिए आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है। बता दें कि सरकार ने अपडेट कराने के लिए तीसरा मौका दिया है। ऐसे में आप इन समय में अपने आधार को अपडेट करा लें। ऐसे में आप भी अपने फोन से घर बैठे आधार कार्ड को मोबाइल से अपडेट कर सकते हैं। तो आइए जानते है इसके क्या है तरीकें।

10 साल पुराने आधार को जल्द करें अपडेट

यदि आप भी 10 साल पुराना आधार कार्ड इस्तेमाल करते है और इस दौरान आपने एक बार भी इसे अपडेट नहीं कराया है तो ऐसे अपडेट करने के लिए सरकार ने 14 जून की तारीख रखी थी। बता दें कि ऐसे में आज आखिरी तारीख थी लेकिन उससे ठीक पहले सरकार ने इसमें बदलाव करते हुए समय अवधी बढ़ा दी है। अब आधार कार्ड को आप फ्री में 14 सितंबर तक अपडेट कर सकते हैं। यह तीसरा मौका है जब सरकार ने इसमें बदलाव किया है। ऐसे में आपके लिए यही बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करा लें। आप अपने आधार को घर बैठे भी मोबाइल से अपडेट कर सकते हैं…तो आइए जानते है क्या है तरीका….

अपडेट के लिए दो डॉक्यूमेंट है जरुरी

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। जरूरी डॉक्यूमेंट में पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ मान्य होगा। आमतौर पर आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क देना पड़ता है लेकिन UIDAI के अनुसार 14 जून तक यह सेवा का लाभ आप फ्री में ले सकते है। पहचान पत्र के तौर पर आप पैन कार्ड और एड्रेस के लिए वोटर कार्ड भी दे सकते हैं।

ऐसे करें अपडेट

मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।

इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें।

अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।

अब सबमिट पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर पाएंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news