Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, जाने कब देगा मॉनसून दस्तक

पटना। बिहार में मॉनसून के(Bihar Weather) आने से पहले मौसम प्रचंड गर्मी कहर बरपा रहा है। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक गर्मी से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है। चेतावनी के तहत जिलें हीट वेव की चपेट में बने हुए है। फिलहाल बिहार में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। जिसके कारण लोगों की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की तरफ से मॉनसून के लिए 16 जून तक का अनुमान किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों तक हीट वेव के साथ हॉट डे की स्थिति बनी रह सकती है। उत्तर बिहार में इस अवधि में मौसम सूखा रहने के आसार जताए गए है। अगले पांच दिनों में 38 से 42 डिग्री के बीच पारा रहने का अनुमान जताया गया है।

सबसे गर्म जिला बक्सर रहा

पटना सहित अधिकतर जिलों में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान में गिरावट की कोई संभावना नहीं है। वहीं बुधवार को राजधानी पटना समेत सूबे के 14 जिलों में भीषण गर्मी के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क और सावधान बरतने की सलाह दी है। उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिणी भागों के जिलों के एक या दो इलाकों में उमस भरी गर्मी का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलनेके आसार नहीं हैं, लेकिन, 15 जून से प्रदेश के कुछ जिलों में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार जताए गए है। राजधानी समेत पटना जिले में राजस्थान के मरुस्थल से आनेवाली गर्म पछुआ का बहाव लगातार जारी है। इससे दक्षिण बिहार के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि दक्षिण बिहार के मुकाबले उत्तर बिहार के लोगों को गर्मी सेआंशिक तौर पर राहत मिली है। मंगलवार को पटना सहित 15 शहर भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। प्रदेश का सबसे गर्म जिला बक्सर रहा जिसका तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस था। पटना का 42.7, शेखपुरा का 43.5, गोपालगंज का 43.0, बक्सर का 46.5, भोजपुर का 45.3, गया का 44.5, छपरा का 42.5, डेहरी का 45.0, वैशाली का 43.3, औरंगाबाद का 45.1, राजगीर का 44.1, जीरादेई का 44.0, अरवल का 45.0 और बिक्रमगंज का अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

हीट वेव से बीमार हुए लोग

मौसम विभाग की ओर से मॉनसून के सक्रिय होने की संभावना भी जताई गई है। 15 से 16 जून के आसपास उत्तर बिहार के जिलों के अधिकतर जगहों पर हल्की वर्षा की संभावना हो सकती है। 20 से 25 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने के आसार जताए गए है। गर्मी बढ़ने के साथ दोपहर के समय बाहर निकलने को मजबूर कामकाजी लोगों, छात्रों और खुले में रहने वाले लोगों के लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं। डॉक्टरों के अनुसार कुछ सावधानियों को बरतने से ही लोग खुद को सुरक्षित रख सकते है। डॉक्टरों के मुताबिक हाल के दिनों में सिर में दर्द, बहुत ज्यादा पसीना, मांसपेशियों में खिंचाव आना, चक्कर आना, जैसे लक्षणों के साथ मरीज पहुंच रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news