Tuesday, June 25, 2024

Narendra Modi Shapath Grahan : मोदी 3.0 में अब तक इन मंत्रियों ने ली शपथ, बिहार के आठ मंत्रियों को मिला केंद्र में जगह

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 9 जून को तीसरी बार राष्ट्रपति भवन में पीएम पद की शपथ ली हैं। नरेंद्र मोदी ने शपथ लेने की शुरुआत कुछ इस तरह से किया… मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी… तीसरी बार बने प्रधानमंत्री, NDA 3.0 की शुरुआत। बता दें कि मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण कर्यक्रम आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में शुरू हुआ. नरेंद्र मोदी ने आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली. साथ ही 72 मंत्रियों ने भी मोदी शपथ समरोह में शपथ ली है।

इतने मंत्री को मिला मोदी 3.0 में जगह

बता दें कि 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी, 5 अल्पसंख्यक जिसमें रिकॉर्ड 18 वरिष्ठ मंत्री शामिल हैं जो मंत्रालयों का नेतृत्व कर रहे हैं. पीएम के नेतृत्व में नई टीम में 30 अन्य कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। 11 NDA सहयोगी मंत्री भी साथ है। वहीं इसमें से 43 मंत्री संसद में 3 या उससे ज्यादा कार्यकाल तक सेवा दे चुके हैं। इसमें कई पूर्व सीएम हैं, वहीं 34 ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने राज्य विधानसभाओं में सेवा दे चुके हैं, वहीं 23 राज्यों में मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

बिहार सीएम नितीश कुमार ने दी बधाई

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को तीसरी बार सत्ता में आने को लेकर बधाई दी है। उन्होंने कहा, आदरणीय नरेंद्र मोदी जी को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. माननीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में देश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा तथा बिहार के विकास में भी पूरा सहयोग मिलेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद

बता दें कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी पहुंचे, प्रधानमंत्री और उनके कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में भारत के पड़ोसी देशों के नेता भी मौजूद हैं। बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने समारोह में पहुंचे हैं।

इन्होंने लिया शपथ

नरेंद्र मोदी : मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है।

राजनाथ सिंह ने मंत्री के रूप में शपथ ली

नितिन गडकरी ने ली केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ

अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री के रूप में ली शपथ

एस जयशंकर ने ली शपथ

एचडी कुमारस्वामी ने मोदी कैबिनेट में ली मंत्री के रूप में शपथ

जीतन राम मांझी ने लिया शपथ

असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने ली शपथ

जेपी नड्डा ने मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली

जेडीयू के राजीव रंजन सिंह ने ली शपथ

बीजेपी के सर्वानंद सोनोवाल ने ली शपथ

भूपेंद्र यादव ने ली शपथ

वीरेंद्र खटीक ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

के राममोहन नायडू बने सबसे युवा कैबिनेट मंत्री

प्रहलाद जोशी ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर ली शपथ

अब तक इन नेताओं ने ली शपथ

ओडिशा के सुंदरगढ़ से सांसद और भाजपा के आदिवासी चेहरे जुएल ओराम, बिहार के बेगूसराय से सांसद और भूमिहार जाति से आने वाले गिरिराज सिंह, पिछली सरकार में रेल मंत्री रहे और ओडिशा से राज्यसभा सांसद अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश के गुना से सांसद और पिछली सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली.

भूपेंद्र यादव और गजेंद्र सिंह शेखावत ने ली शपथ

निर्मला सीतरामन के बाद दूसरी महिला मंत्री के तौर पर अन्नपूर्णा देवी ने ली शपथ

किरेन रिजिजू, हरदीप सिंह पुरी, मनसुख मांडविया ने कैबिनेट मंत्री की ली शपथ

तेलंगाना की सिकंदराबाद सीट से सांसद बने जी किशन रेड्डी ने ली हिंदी में शपथ, लगातार दूसरी बार बने सांसद

शिवराज सिंह चौहान ने पहली बार ली केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ

बिहार के हाजीपुर से सांसद और LJP के नेता चिराग पासवान ने पहली बार कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। बता दें कि चिराग LJP के दिग्गज नेता रामविलास पासवान के बेटे हैं.

गुजरात के नवसारी से सांसद सीआर पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ।

राव इंद्रजीत सिंह ने ली शपथ

Latest news
Related news