Tuesday, June 25, 2024

Bihar News: बिना वीजा के भारत घुसा चीनी नागरिक, जांच में पाए गए पत्थर और नक्शा

पटना। ब्रह्मपुरा में पकड़ा गया चीनी नागरिक नेपाल में एक जून को आने के बाद बस से बीरगंज होकर भारत में आया है। उसे पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया है। इसकी सूचना विदेश मंत्रालय के माध्यम से चीनी एंबेसी को भी दी जाएगी। चीनी नागरिक की पहचान लि जियाकी के रुप में हुई हैं।

चीनी नागरिक की हुई पहचान

पटना। बिहार के मुजफ्फरपुर में पुलिस ने एक चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है। ब्रह्मपुरा थाने के लक्ष्मी चौक इलाके से पुलिस ने बगैर वीजा के भारत में प्रवेश करने वाले चीनी नागरिक को स्थानीय पुलिस ने अपनी कस्टडी में लिया। पूछताछ में उसकी पहचान चीन के दाजहोंग गांव, कैंगशान काउंटी शेडोंग प्रांत नंबर 75 के रूप में हुई है। उसके खिलाफ भारत में अनाधिकृत घुसपैठ की धारा में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने चीनी नागरिक की तलाशी की। जिसमें उसके पास से चीन का एक पासपोर्ट, मोबाइल, चार्जर, आइडी कार्ड, बस टिकट, एक विजिटिंग कार्ड, चाइनीज नोट, नेपाली व भारतीय रुपए, दाढ़ी बनाने वाली मशीन, चीन का मैप, तीन छोटी पत्थर की मूर्ति, तीन छोटे-छोटे पत्थर व दो फोटो जब्त किए गए है। पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश कर जेल डाल दिया है।

चीनी नागरिक के खिलाफ शिकायत दर्ज की

चीनी नागरिक ली जियाकी को देखकर लक्ष्मी चौक पर स्थानीय लोगो को शक हुआ। उन्होंने इसकी बात की सूचना स्थानीय पुलिस दी। इसके बाद ब्रह्मपुरा थाने की पुलिस ने उससे पूछताछ शुरू की तो वह ठीक से अंग्रेजी और न ही हिंदी बोल पाया। जिससे पुलिस को उस पर शक हुआ। पासपोर्ट एवं नागरिकता पहचान पत्र के अवलोकन से पता चला कि वह विदेशी नागरिक चीन का है। ब्रह्मपुरा थानाध्यक्ष सुभाष मुखिया के बयान पर थाना में शिकायत दर्ज की गई । वह बीएस के जरिए नेपाल से भारत आया था। इधर, विदेशी नागरिक की गिरफ्तारी के बाद आइबी, खुफिया समेत कई जांच एजेंसियों के अधिकारियों ने थाने पहुंचकर चीनी नागरिक से पूछताछ की। ली जियाकी की बात समझने के लिए चीनी भाषा के एक्सपर्ट को भी बुलाया गया। ली जियाकी के खिलाफ दर्ज खबर मे कहा गया है की बिना वीजा के भारत में प्रवेश करना विदेशी अधिनियम 2004 का उल्लंघन है, जो एक संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आता है। पुलिस के मुताबिक विदेशी नागरिक की गिरफ्तारी की उचित सूचना माध्यम से आगे भेजी जा रही है।

Latest news
Related news