Tuesday, June 25, 2024

UP Weather: यूपी में थमा बरसात का सिलसिला, फिर सताएगा गर्मी का प्रकोप

पटना। उत्तर प्रदेश(UP Weather) में गर्मी का सिलसिला जारी है लेकिन पिछले दिनों की तुलना में गर्मी कम पड़ रही है। रात में भी तापमान में सुधार पाया गया है। मौसम विभाग की माने तो 7 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और बादलों की गर्जना की संभावना है। इस दौरान बादल गरजने, बिजली गिरने और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। वहीं पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार जताए गए हैं। दोनों ही हिस्सों में लू चलने के अलर्ट जारी किए है। कानपुर ग्रामीण , कानपुर शहर और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना जताई गईहै। वहीं उरई जो सबसे गर्म शहर रहा।वहीं राजधानी लखनऊ में 39℃ तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

तेज हवा चलने की संभावना

इसके साथ ही बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन,औरैया, प्रयागराज, फतेहपुर, मथुरा, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर चलने के आसार जताए गए है। इसके अलावा सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हमीरपुर, महोबा,हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है।

हीट वेव के लिए अलर्ट जारी

वहीं अगले कुछ दिनों की बात करें तो 8 जून से 10 जून के बीच प्रदेश में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। 8 जून को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। इस दौरान दोनों हिस्सो में भीषण लू चलने का अलर्ट जारी किए है। साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। इसके साथ ही 9 और 10 जून को भी पश्चिमी व पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। दोनों हिस्सों में भीषण लू के अलर्ट के साथ ही 20 से 30 किमी/घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने की पूरी संभावना है। वहीं गुरुवार को औराई में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। उरई में 45.2℃, झांसी में 44.1℃, आगरा ताज में 43℃, कानपुर में 43.4℃, इटावा में 40℃, वाराणसी में 42℃ और फतेहपुर में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

Latest news
Related news