Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Election: एनडीए में संसदीय दल की बैठक आज, सरकार बनाने को लेकर पेश हो सकता है दावा

पटना। भाजपा(Lok Sabha Election) के नेतृत्व करने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) आज संसद के केंद्रीय कक्ष में अपने नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक आयोजित करने वाला है। सूत्रों के मुताबिक बैठक में महागठबंधन की ओर से सरकार बनाने को लेकर चर्चा होगी। 2024 के लोकसभा चुनावों में एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। भाजपा केवल 240 सीटें हासिल करने में सफल रही। जो 2019 की तुलना में बहुत कम है। इससे पहले बुधवार को एनडीए में शामिल दलों के नेताओं ने बैठक की। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुना गया। पीएम मोदी ने बाद में कहा कि हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात हुई। एनडीए विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेगा।

मंत्रिमंडल के बंटवारे के लिए तैयार होगा फार्मूला

बुधवार की बैठक में ही सहयोगी दलों को यह बता दिया था कि मंत्रिमंडल में बंटवारे को लेकर ऐसा फार्मूला तैयार किया जाएगा जिस पर सहमति होगी। सूत्रों के मुताबिक, किसी नंबर फार्मूले की बजाय सभी सहयोगी दलों को उचित प्रतिनिधित्व देने की योजना है। ऐसे में जिस दल के पास पांच सदस्य है उन्हें एक मंत्री पद और उनसे ज्यादा वाले जदयू और तेदेपा को तीन तीन मंत्री पद दिया जा सकता है। हालांकि, इस बात की अटकलें तेज चलती रही कि इन दलों की ओर से 4 मंत्री पद मांगा गया है। तेदेपा की ओर से लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी भी मांगी गई है। इन मांगों को दोनों दलों में से किसी ने भी औपचारिक रूप से नहीं बताया है। सूत्रों के अनुसार भी अभी तक इन दलों की ओर से कोई मांग नहीं रखी गई है। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर वीरवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर भी लंबी बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। इस बैठक में तैयारियों के साथ ही चुनावी समीक्षा भी हुई।

मांग पर मंथन की संभावना

बताया जा रहा है कि जेडीयू और तेदेपा दलों की मांगो को लेकर मंथन भी हो सकता है। तेदेपा में अपनी तरफ से मांग की है कि उन्हें मंत्रालयों के साथ-साथ लोकसभा के स्पीकर पद की भी मांग की गई है। इन दलों द्वारा पेश की गई मांग पर भी मंथन की संभावना जताई जा रही है। इस बात की अटकलें तेज चलती रही कि इन दलों की ओर से चार मंत्री पद मांगा गया है। इन मांगों को दोनों दलों में से किसी ने भी औपचारिक रूप से नहीं बताया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news