Friday, October 18, 2024

Monsoon: बिहार में समय से पहले दस्तक दे सकता है मॉनसून , मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना। बिहार में मॉनसून(Monsoon)अपने निश्चित समय 10 से 12 जून के बीच का है। लेकिन इस बार मॉनसून(Monsoon)निश्चित समय से पहले दस्तक दे सकता है। केरल मे दस्तक देने के एक या दो दिन बाद ही पूरे पूर्वोत्तर भारत को मॉनसून ने कवर कर लिया है। मॉनसून बिहार की सीमा के काफी निकट बताया जा रहा है। बिहार में मॉनसून के आगमन को लेकर अगले 72 घंटे महत्वपूर्ण बताए जा रहे है। मॉनसून से भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार जताए गए है।

बारिश के आसार जताए गए

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर में पहुंचे मॉनसून को आगे बढ़ाने के लिए मौसम की स्थितियां अनुकूल बनी हुई है। बताया जा रहा है कि अगले 3 से 4 दिनों में उत्तरी पूर्वी बिहार के ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार जताए गए है। यह मॉनसून अपनी तय सीमा से पहले राज्य में दस्तक दे सकता है।

बारिश से हीट वेव पर लगेगी रोक

रविवार को रिकार्ड किए गए पारे के मुताबिक मौसम के तापमान नवादा में 40.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। बाकी के जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच चुका है। इस तरह पूरे राज्य में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे जा चुका है। रविवार को राज्य में एक इलाके में लू रिकार्ड नहीं की गई है। मॉनसून के आगमन के आसार जताए जा रहे है। जिससे पटना समेत कई जिलों में बारिश की बूंदाबादी हो सकती है। रविवार यानि कल के दिन कही भी लू का रिकार्ड दर्ज नहीं किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news