Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Election: 4 जून को मतगणना से पहले प्रैक्टिस, थ्री लेयर सिक्योरिटी के बीच होगी वोटों की गिनती

पटना। राज्य की सभी 40 सीटों पर मतदान(Lok Sabha Election) हो गए है। 4 जून को मतों की गिनती की जाएगी। सभी मतगणना केन्द्रों(Lok Sabha Election) पर तीन परतों की कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती की जाएगी। तीनों लेयर में अलग-अलग स्तर पर एक अलग तरीके की सुरक्षा बल को तैनात किया जाएगा। पहली पंक्ति में अधिकतर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान होंगे। दूसरी पंक्ति में बीसैप या जिला बल के जवान और तीसरी में स्थानीय और जिला बल के जवान की मिली-जुली बलों की तैनाती सोमवार तक पूरी तरह से दिखेगी। जिला बल के जवान परिसर में बीसैप से जवान मतगणना केन्द्रों के प्रवेश द्वार पर जबकि केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान गिनती की जगह पर सुरक्षा की कमान संभालेंगे। इन्हीं के जिम्मे ईवीएम की सुरक्षा भी होगीं। इन्हें ईवीएम का बहुत ध्यान रखना है।

संवेदनशील केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों की होगी तैनाती

संवेदनशील और अधिक जरुरी वाले केंद्रों पर शुरू की दो परतों में केंद्रीय सुरक्षा बल की ड्यूटी लगेगी। इसके लिए सभी जिलों को पर्याप्त संख्या में जवानों को तैनात किया जाएगा। चुनाव कराने के लिए बाहर से बुलाई गई केंद्रीय सुरक्षा बलों की 153 कंपनियों को भी इससे संबंधित जिलों में आने से रोक दिया गया है। जहां केंद्रीय बलों के जवानों की तैनाती में कमी आई है। वहीं दूसरे स्थान या जहां संख्या ज्यादा है, वहां से इन्हें भेज दिया गया है। ताकि गिनती में किसी भी तरह की कमी महसूस न हो। इसके अलावा बीसैप के भी सभी जवानों की ड्यूटी जरूरत के अनुसार ही हो।मतगणना कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी जिलों को सोमवार को पूर्वाभ्यास करने का निर्देश दिया गया है। चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से नियुक्त नोडल को सोमवार को पूर्वाभ्यास करने के आदेश दिए गए है। चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से नियुक्त किए गए नोडल पदाधिकारी एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार के स्तर से जारी किए गए निर्देश में कई बातों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

चूक की कोई गुंजाइश नहीं

सभी जिला प्रशासन को कहा गया है कि मतगणना केन्द्र और इसके आस-पास के इलाकों में सुरक्षा, भीड़ नियत्रंण, किसी आपात स्थिति से निपटने से पहले की तैयारी से लेकर बाकी सभी छोटी- बड़ी सभी बातों की प्रैक्टिस 3 जून को कर ली जाएगी। इससे पता चल जाएगा कि तैयारी पूरी है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि मतगणना में चूक की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए। यदि होती भी है तो उसे तुरंत ही ठीक कर लिया जाए। मतगणना के दिन किसी भी तरह की कमी न हो इसके लिए सभी जिलों को खास ध्यान रखने को कहा गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news