Thursday, September 19, 2024

BPSC TRE-3: 27 जून से संभव होगी तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया

पटना। तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती(BPSC TRE-3) की प्रक्रिया की शुरूआत 27 जून से संभव हो सकती है। बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक बहाली के तीसरे चरण(BPSC TRE-3) की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक यह परीक्षा 27 से 30 जून के बीच एक पाली में तय की गई है। इससे संबंधित पत्रों को सभी जिलाधाकारियों को भेजा दिया गया है। सभी जिलाधिकारियों को 6 जून तक आयोग ने परीक्षा के लिए सेंटर को तय करने के निर्देश दिए है।

परीक्षा नियंत्रक का बयान

आयोग के परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि पहले पत्र भेजा गया था। लेकिन अब उस स्थिति में बदलाव आया है। हाईकोर्ट ने निर्देश दिया है कि अतिथि शिक्षकों को इस बार मौका देना होगा। इसके लिए फिर से आवेदन लिए जाएंगे। ऐसी स्थिति में परीक्षा की तारीख में बदलाव होने की आशा है। अतिथि शिक्षकों को क्या वेटेज देना है, इसके संबंध में शिक्षा विभाग से प्राप्त आदेशों का पालन भी किया जाएगा।बता दें कि पहले आयोग ने जो कैलेंडर जारी किए थे, उसमे 10 जून से परीक्षा होनी थी। लेकिन अब नई तिथि सभी जिलों को भेजी गई है। बताया जा रहा है कि इसमें भी बदलाव की संभावना है। क्योंकि इस मामले में अभी भी हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है। कोर्ट में अभी भी परीक्षा के आयोजन पर रोक लगा रखी है। बीपीएससी की ओर से तीसरे फेज में परीक्षा सबसे पहले 5 मार्च को ली गई थी। पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द हो गई थी। तीसरे चरण के तहत 87,774 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है।

इन जिलों में बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र

भोजपुर, रोहतास, नवादा, नालंदा, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, बक्सर, मुंगेर, लखीसराय, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, कटिहार, सहरसा,पूर्णिया, वैशाली, दरभंगा, पूर्णिया, समस्तीपुर, पू्र्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण,सारण, सीतामढ़ी, सीवान और गोपालगंज शामिल है। इन सभी जिलों मे शिक्षक की बहाली के लिए परीक्षा सेंटर बनाए जाएंगे। बिहार के शिक्षक भर्ती के लिए सेंटर के तौर पर इन जिलों को चुना जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news