Friday, September 20, 2024

Bagh Express:14 साल के बच्चे की समझदारी से टला ट्रेन हादसा, बची जान

पटना। शनिवार को समस्तीपुर में एक 14 साल के बच्चे की समझदारी ने समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलवे ट्रेक पर खड़ी बाघ एक्सप्रेस(Bagh Express)को दुर्घटना का शिकार होने से बचा लिया। रेल की टूटी हुई पटरी(Bagh Express)को देखते ही 14 साल के शहबाज ने ट्रेन को अपना गमछा दिखाया जिससे ट्रेन को आगे बढ़ने से रोका गया। जिससे एक बड़ा हादसा होने से बच गया।

क्या है पूरा मामला?

समस्तीपुर स्टेशन से आगे बढ़ने पर भोला टाकीज गुमटी से आगे अप लाइन पर रेल की पटरी टूटी हुई थी। उसी वक्त न्यू कॉलोनी के स्थानीय निवासी मोहम्मद शकील का 14 साल का बेटा मोहम्मद शहबाज रेल की पटरी पार करके अपने घर जा रहा था। तभी उसकी नजर रेल की टूटी पटरी पर पड़ी। ठीक उसी वक्त स्टेशन की तरफ से बाघ एक्सप्रेस ट्रेन आती हुई दिखी। 14 साल के शहबाज के गले में एक रंगीन गमछा था। उसने गमछे को दिखाकर ट्रेन को रोकने की कोशिश की। गमछा देखकर ट्रेन चालक ने ट्रेन को रोकने के लिए इमरजेंसी ब्रेक लगाया। लेकिन ट्रेन की 3 बोगी टूटी हुई पटरी के पार हो चुकी थी। हालांकि बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

ट्रेन को 45 मिनट के लिए रोका गया

ट्रेन को रोकने के बाद ट्रेन चालक विद्यासागर ने शहबाज से पूरे मामले की जानकारी ली। तभी ट्रेन गार्ड अरुण कुमार दुबे मौके पर पहुंचे। लोको पायलट व ट्रेन गार्ड ने इस मामले की जानकारी रेलवे विभाग को दी। सूचना के बाद रेल मेंटनेंस की टीम पंहुची और पटरी की मरम्मत की। रेलवे ट्रेक को ठीक करने के बाद ही ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया। इस मामले में ट्रेन लगभग 45 मिनट तक रुकी रही। 14 साल के शहबाज के कारण एक बहुत बड़ा हादसा होने से टल गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news