Tuesday, June 25, 2024

Apara Ekadashi: अपरा एकादशी के दिन चाहते है भगवान विष्णु की कृपा, तो इन कामों को करने से बचे

पटना। सनातन धर्म में अपरा एकादशी(Apara Ekadashi)अपरा एकादशी के दिन चाहते है भगवान विष्णु की कृपा, तो इन कामों को करने से बचे का बहुत महत्व है। अपर एकादशी(Apara Ekadashi) 2 और 3 जून को है। इस शुभ दिन भक्त एकादशी का उपवास रखते है और द्वादशी तिथि पर उपवास का पारण करते है। इसके अलावा कुछ साधक विशेष पूजा या हवन के लिए भगवान विष्णु के मंदिर जाते है। एकादशी एक महीने में 2 बार कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में आती है। एकादशी पर कुछ कामों को करने से परहेज करना चाहिए। यदि आप इन कामों को करते है तो भगवान विष्णु आप से नाराज हो सकते है।

ये काम न कर सकते है भगवान विष्णु को नाराज

  1. चावल-

अपरा एकादशी के दिन चावल को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल खाने से परहेज करना चाहिए। चावल खाने से दोष होता है।

  1. तुलसी की पत्तियां-

तुलसी की पत्तियां भगवान श्री हरि विष्णु को बेहद पंसद होती है। जिसके बिना भगवान विष्णु को भोग नहीं लगाया जाता है। अपरा एकादशी के दिन गलती से भी तुलसी की पत्तियों को छूना नहीं चाहिए और ना ही इन्हें तोड़ना चाहिए। तुलसी की पत्तियां तोड़ने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

  1. काले वस्त्र को पहनने से बचे-

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक किसी भी शुभ दिन के अवसर पर काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। चाहे वो पूजा-पाठ हो या हवन या उपवास। माना जाता है कि इस दिन किसी भी रंग के कपड़े पहने सिवाए काले रंग के। यदि आप चाहते है कि भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहे तो इसके लिए आपको पीले कपड़े पहनने चाहिए। एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बहुत शुभ माना जाता है।

  1. मास और मदिरा के सेवन से बचे-

अपरा एकादशी के दिन भूलकर भी मास व मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन शुद्ध शाकहारी भोजन ही ग्रहण करना चाहिए। इस दिन मास जैसे तामसिक भोजन को करने से भगवान विष्णु नाराज हो सकते है।

  1. अपमान-
    कोशिश करें कि एकादशी के दिन किसी का भी अपमान न करे या दिल न दुखाएं। यदि हो सके तो लोगों से वाद-विवाद करने से भी बचे। इस दिन किसी का भी मजाक उड़ाकर उसे अपमानित न करे। यदि आप ऐसा करते है तो भगवान आपसे कोपित हो सकते है।
Latest news
Related news