Friday, September 20, 2024

Bihar Election: बिहार में कल होगा सातवें चरण का मतदान, 8 सीटों पर 134 प्रत्याशी मैदान में

पटना। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सातवें और आखिरी चरण में आठ संसदीय क्षेत्र में कल यानी 1 जून को मतदान (Bihar Election) होना है। बता दें कि इस चरण में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। वहीं बिहार निर्वाचन विभाग की मानें तो इस चरण में 1.62 करोड़ से ज्यादा मतदाता 134 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे। बता दें किइस चरण में सबसे अधिक 29 प्रत्याशी नालंदा लोकसभा क्षेत्र में हैं। जबकि, सबसे कम सासाराम संसदीय क्षेत्र में 10 प्रत्याशी मैदान में हैं।

काराकाट में त्रिकोणीय मुकाबला

दरअसल, सातवें और आखिरी चरण की सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला (Bihar Election) है। हालांकि, काराकाट लोकसभा क्षेत्र में त्रिकोणात्मक मुकाबले देखा जा रहा है। इस चरण में केंद्रीय मंत्री आरके. सिंह, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, राजद प्रमुख लालू यादव की बेटी मीसा भारती, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद, भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह सहित 134 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं।

जबकि अंतिम चरण में 1.62 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए 16,634 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 3,885 केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं। वहीं 12,749 केंद्र शहरी क्षेत्रों में होंगे। इसमें से 146 केंद्रों का संचालन महिलाएं करेंगी।

बता दें कि चुनाव प्रचार को लेकर एनडीए और महागठबंधन के नेताओं ने पूरा जोर लगाया है। गुरुवार को जहां महागठबंधन प्रत्याशियों के समर्थन में राजद नेता तेजस्वी यादव और वीआईपी के मुकेश सहनी ने भोजपुर, अरवल, जहानाबाद, नालंदा और पटना में जनसभाओं को संबोधित किया। वहीं दूसरी तरफ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और भाजपा के सांसद मनोज तिवारी ने बक्सर और सासाराम में रोड शो किया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news