Thursday, October 24, 2024

Face Pack:चेहरे की चमक के लिए कारगर है ये 3 फेस पैक…

Face Pack: तेज धूप और पसीने से चेहरे की चमक चली जाती है। इस चमक को बनाए रखने के लिए स्किन को केयर एवं देखभाल की जरुरत होती है।अपनी स्किन में दोबारा से चमक लाने के लिए घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल केमिकल युक्त क्रीमों से तो बेहतर ही है।यहां हम ऐसे 3 फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें लगाकर चेहरे की चमक को वापस लाया जा सकता है।

केसर एलोवेरा फेस पैक

फेस पैक के लिए आवश्यक सामग्री
केसर व एलोवेरा जेल

बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए एलोवेरा जेल की पत्ती को लें। इसे अच्छी तरह से धो लें। धोने के बाद उसको किनारे से काट लें, जहां से हल्के-हल्के कांटे होते है। फिर बीच से इसे खोलकर जेल को किसी बर्तन में निकाल लें। यदि आपको एलोवेरा का पौधा न मिले तो आप बाजार वाला जैल भी ले सकते है। एलोवेरा जैल के 2-3 बड़े चम्मच लें। अब इसमे 5-6 केसर के धागे मिलाकर कुछ समय के लिए ठंडा होने के लिए फ्रिज में डाल दें। कुछ देर बाद फ्रिज से निकालक इस ठंडे फेस पैक को साफ चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद 30 मिनट तक रखे व मसाज करते हुए धो लें।

आलू फेस पैक

फेस पैक के लिए आवश्यक सामग्री
1 छोटा आलू
1 बड़ा चम्मच शहद
1 बड़ा चम्मच दही

बनाने का तरीका
इसे बनाने के लिए आलू को छीलकर छोटे- छोटे टुकड़ो में काट लेंआलू को मिक्सी में बारिक पीस कर पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे को क्लींजर की मदद से क्लेंज करें। अब इसके बाद अपनी आंखों को बचाते हुए आलू के फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद पानी से धो ले। फिर मॉस्चराइजर लगाएं।

मसूर दाल फेस पैक

फेस पैक के लिए आवश्यक सामग्री
मसूर दाल
दूध
चावल का आटा
मुल्तानी मिट्टी

बनाने का तरीका
इस पैक को बनाने के लिए दाल को दूध में डालकर कुछ देर भिगोने के लिए रख दें। फिर इसे मिक्सी में पेस्ट के रुप में पीस लें। पीसने के बाद इसमें चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी मिला दें। सभी को एक साथ मिलाकर एक गाढ़ा सा पेस्ट बना लें। चेहरे को धो लें। इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट लगाए। उसके बाद चेहरे को धो लें। बाद में मॉश्चराइजर लगाएं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news