Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: बिहार के 5जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी, गया जिले में टूटा 54 साल का रिकार्ड

पटना। प्रदेश में मई महीने के आखिरी में भीषण गर्मी(Bihar Weather) ने लोगों को परेशान करके रखा है। खासकर दक्षिण बिहार में मौसम(Bihar Weather) का पारा बढ़ने से ऐसा लग रहा है कि मानो आसमान से आग बरस रही हो। पिछले 24 घंटों के अंदर 47.7(Bihar Weather) डिग्री सेल्सियस पारे के साथ औरंगाबाद सबसे गर्म रहा। वहीं गया में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच गया है। पिछले 54 सालों का रिकार्ड टूट गया। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को 5 जिलों में हीट वेव और 7 जिलों में हॉट नाइट के लिए चेतावनी जारी की गई है।

गर्म रात्रि के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद,गया, कैमूर एवं रोहतास जैसे जिलों में लू का प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, औरंगाबाद, नवादा, भभुआ एवं रोहतास में गर्म रात्रि का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में दोपहर के साथ रात के समय में लोगों के पसीने छूटने वाले है। मंगलवार को बक्सर में 46.6, गया में 46.4, राजगीर में44.1, वैशाली में 43.9, भोजपुर में 45.6, डेहरी में 47,शेखपुरा में 42.9, छपरा में 41 एवं जमुई में 42.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान रहा।

57 डिग्री तक के तापमान का होगा एहसास

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बिहार में हवा में नमी की मात्रा 60 से 70 फीसदी के बीच रहेंगी। वायुमंडल में नमी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से लोगों को असली तापमान से ज्यादा गर्मी होने का एहसास होता है। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। लेकिन लोगों को 55 डिग्री जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है। इसी तरह बिहार के कई और जिलों में भी लोगों को असल तापमान से ज्यादा गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार में पछुआ हवा बहने लग गई है। लेकिन अभी भीषण गर्मी व हीट वेव से राहत के आसार नजर नही आ रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news