Saturday, September 21, 2024

सड़को पर पसरा सन्नाटा, मौसम के तेवर देख घर में दुबके लोग

पटना. राजधानी पटना समेत राज्य में एक सप्ताह पूर्व की बरसात के बाद प्रचंड गर्मी से आम लोगों को राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है. मौसम ने एकबारगी पिछले 72 घंटे से कड़ा रुख दिखाआ है। प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। सुबह में 6 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल है. धूप में झुलस जाने जैसी स्थिति है. यहीं कारण है कि बिना वजह कोई घर से बाहर नहीं निकल रहा है।

14 शहरों का तापमान 40 पार

बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. 26 मई को बिहार के 14 जिलों में दिन का तापमान 40° के पार दर्ज किया गया. इस दौरान गोपालगंज में हीट वेव भी दर्ज हुआ. टॉप 5 गर्म शहरों की बात करें तो बक्सर का दिन सबसे अधिक गर्म रहा. यहां दिन का अधिकतम तापमान 43°C दर्ज किया गया. वैशाली में 42.1°C और औरंगाबाद में 42.2°C, गोपालगंज में 42.7 डिग्री, अरवल में 42°C दर्ज किया गया.

तापमान 40 डिग्री के पार

एक सप्ताह पूर्व की बारिश से काफी राहत मिली थी. लोगों को उम्मीद थी कि कुछ दिन तक ऐसे ही मौसम रहेगा, लेकिन मौसम विशेषज्ञों ने भी भविष्य में हाल फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं जतायी है. बेतिया में फिलवक्त भीषण गर्मी का दौर जारी है. वर्तमान में 40 डिग्री तापमान है, लेकिन आम लोगों की मानें तो यह 50 डिग्री का एहसास करा रहा है.

हॉट डे को लेकर अलर्ट

बिहार के अधिकतर शहरों का गर्मी से हाल खराब है. आज पूर्वी भाग के इन 12 शहरों को छोड़ कर शेष सभी जिलों में हॉट डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे की मानें तो सोमवार को बिहार के मधुबनी, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बक्सर और नालन्दा जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है, जबकि दरभंगा, पटना, रोहतास और नालन्दा जिले में हॉट नाईट रहने की आशंका है. मौसम की इस परिस्थिति को देखते हुए IMD पूरे बिहार के येलो अलर्ट जारी किया है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news