Thursday, September 19, 2024

Vastu Tips: घर की साफ- सफाई करते समय रखे इस बात का ध्यान, सेहत और पैसों की होगी बचत….

पटना। हम सभी प्रतिदन अपने घर की साफ़-सफाई तो(Vastu Tips)करते ही हैं। यह हमारे रोजमर्रा के काम का एक आम और अहम हिस्सा है। घर की साफ-सफाई(Vastu Tips)करने से कई फायदे होते हैं। पहला ऐसा करने से आपके घर से गंदगी दूर होगीं और वहीं, दूसरा साफ घर में बीमारियों का वास नहीं होता है. शास्त्रों के अनुसार अगर देखा जाए तो इनमें साफ़-सफाई का महत्व काफी अधकि बताया गया है।

गलतियों को करने से बचे

शास्त्रों के अनुसार जिस घर में भी साफ़-सफाई नियमित रूप से की जाती हैं, उनके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और उनकी कृपा व आशीर्वाद बना रहता है। इस स्टोरी में आज हम आपको घर की साफ़-सफाई करने के दौरान की गयी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें आपको करने से बचना चाहिए। अगर आप इन गलतियों को करते है तो ऐसे में आपकी सेहत के साथ ही धन का भी नुकसान हो सकता है।

पोछा लगाते समय रखे इस बात का ध्यान

वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको उस समय पोछा नहीं लगाना चाहिए जब आपके घर से कोई भी व्यक्ति बाहर गया हो। आपको उसके जाने के थोड़ी देर बाद घर में पोछा लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपको उस व्यक्ति की सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। केवल यहीं नहीं, नौकरी और बिजनेस में नुकसान भी हो सकता है। घर में पोछा लगाते समय इस बात का ध्यान रखे कि यदि आपके घर के सद्स्य किसी काम से बाहर जा रहे हो तो उस समय पोछा लगाने से बचे। क्योकि घर में पोछा लगाना केवल घर साफ करने के लिए ही जरुरी नही है, बल्कि आपके घर के सदस्यो के सेहत से भी जुड़ी है।


टूटी बाल्टी का न करे इस्तेमाल

वास्तु शास्त्र की माने तो आप घर में पोछा लगाने के लिए जिस बाल्टी का इस्तेमाल किया जा रहा हैं, वह कहीं से टूटी तो नही है ना। कभी भी टूटी हुई और लाल रंग की बाल्टी का इस्तेमाल पोछा लगाने के लिए नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप पोछा लगाने के लिए लाल रंग की बाल्टी का उपयोग करते है तो आपको इसे बचना चाहिए। वास्तु में लाल रंग को खतरे का रंग माना जाता है। आपको इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि आप भूलकर भी दोपहर के समय पोछा न लगाएं. पोछा लगाने के लिए सुबह के समस्य को सबसे सही माना गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news