Monday, October 21, 2024

Bihar News: मूंग की खेती, लाखों की कमाई, कम खर्च में ज्यादा मुनाफा, सरकार द्वारा दिया जाएगा अनुदान

पटना। मूंग की खेती के लिए पर्याप्त जल व देखरेख की(Bihar News) मूंग की खेती: लाखों की कमाई,कम खर्च में ज्यादा मुनाफा, सरकार द्वारा दिया जाएगा अनुदान आवश्यकता है। किसानों को मूंग की खेती(Bihar News) के लिए सरकार प्रोत्साहन दे रही है।मूंग की खेती उर्वरक क्षमता को(Bihar News) भी बढ़ाता है। मूंग की खेती से किसानों को अच्छी आय की भी प्राप्ति हो सकती है। मूंग की खेती को लेकर किसानों को कृषि विभाग द्वारा बीज मुहैया कराए जा रहे है।

किसान कल्याणकारी योजनाएं

किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराए जा रहे है। इसी श्रृखंला में मंगलवार को बरवाडीह गांव में किसान चौपाल का आयोजन किया गया है। जहां किसानों ने खुलकर अपनी समस्याओं को बताया है। किसान उपेंद्र सिंह ने कहा है कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार कल्याणकारी योजना चला रही है। परंतु जानकारी के अभाव में किसानों को योजनाओं का मुनाफा कम मिल रहा है। योजनाओं के बारे में जानकारी मिलने की जरुरत है।

मूंग की खेती:कम मेहनत में अधिक आय

एक किसान चंद्रकांत प्रसाद का कहना है कि मूंग की खेती में कम मेहनत में आय अधिक होती है। मूंग की खेती कम मेहनत में अधिक मुनाफा देती है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या नीलगाय की है। फसल के बढ़ते ही नीलगाय फसलों को चट कर देती है। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है। नीलगाय को फसल तक नही पहुंचने देने के लिए सरकारी स्तर की कार्य योजना बनाने की जरुरत है।

समय पर बीज वितरण

सरकार द्वारा समय पर बीज का वितरण किया जा रहा है। साथ ही खेतों को लेकर कई तरह के सुझाव भी कृषि विभाग द्वारा दिए जा रहे है। धीरे-धीरे किसान अब आधुनिक खेती करने लगे है। रसायनिक उर्वरक के स्थान पर किसान खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करने लगे है। ऐसे में खेत बंजर होने से बचे रहेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news