Saturday, September 21, 2024

Bihar Lok Sabha Election 2024: बिहार में छठवें चरण के मतदान के लिए तैयारी पूरी, 60 हजार से अधिक सुरक्षा बल तैनात

पटना। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कल छठवें चरण के तहत बिहार (Bihar Lok Sabha Election 2024) की आठ सीटों मतदान होना है। इसके लिए 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वहीं 18 हजार से अधिक गृहरक्षकों को भी चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है। इसके अलावा छपरा में चुनावी हिंसा के बाद महाराजगंज में विशेष चौकसी बरती जा रही है। बता दें कि छठवें चरण में जिन आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है वो वाल्मीकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, महाराजगंज, शिवहर, गोपालगंज और सीवान हैं।

बूथों पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती

वहीं पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, छठवें चरण के चुनाव (Bihar Lok Sabha Election 2024) में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान सभी बूथों पर सशस्त्रम् सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। छठवें चरण में आधा दर्जन सीटें नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा से लगी हुई हैं। जिसे देखते हुए नेपाल और उत्तरप्रदेश की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण और शिवहर लोकसभा सीट की सीमा जहां नेपाल से सटी हैं। इसके अलावा वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र उत्तरप्रदेश से भी सीमा साझा करते हैं।

नेपाल सीमा पर तैनात किए गए एसएसबी के जवान

इसके अलावा वैशाली और पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में भी छठवें चरण का मतदान होना है। इसके लिए नेपाल की सीमा पर एसएसबी के जवानों को तैनात किया गया है। सीमा पर अतिरिक्त चेकपोस्ट भी बनाए गए हैं। नेपाली सुरक्षा बलों के साथ संयुक्त गश्त की जा रही है। इसके अलावा मतदान को लेकर अतिरिक्त अंतरराज्यीय एवं अंतरजिला चेकपोस्ट बनाकर वाहनों की विशेष जांच की जा रही है।

वहीं पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सुदूर क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता एवं नदी क्षेत्रों के लिए नाव से निगरानी की व्यवस्था भी की है। साथ ही ड्रोन द्वारा भी निगरानी रखी जा रही है। पुलिस मुख्यालय के स्तर से संबंधित जिलों में इंटरनेट मीडिया पर भी कड़ी नजर बनाए हुए हैं। जिसमें सोशल मीडिया मॉनेटरिंग यूनिट इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित खबरों, फेसबुक-एक्स पोस्ट और यूट्यूब के वीडियो आदि पर नजर रखी जा रही है। साथ ही किसी भी तरह के आपत्तिजनक पोस्ट, भ्रामक खबर को अविलंब हटाते हुए संबंधित पर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। छठवें चरण में आने वाले सभी लोकसभा क्षेत्रों के पुलिस प्रशासन को भी अलर्ट किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news