Saturday, September 21, 2024

Bihar weather: बिहार में हुई बारिश की शुरूआत, तापमान में गिरावट से मिली राहत

पटना। पू्र्व मानसून की शुरूआत हो चुकी है। बिहार के कई जिलों में बारिश की बूंदाबांदी(Bihar weather) देखने को मिल रही है। इस बारिश ने प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से राहत देने का काम किया है। बारिश की शुरूआत के साथ ही बिजली के चमकने की भी पूरी संभावना है।

वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक

पटना में स्थित आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोगों को चेतावनी दी है कि एक हफ्ते तक मौसम(Bihar weather) का मिजाज बदला रहेगा। इस समय होने वाली बारिश के दौरान घर से बाहर ना निकले। साथ ही बिजली की चमक की संभावना को देखते हुए पेड़ के नीचे भूलकर भी ना खड़े हो। मौसम विज्ञान केन्द्र ने भारी बारिश और बिजली की चमक की प्रबल शंका जताई है। इस स्थिति को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही लोगों को बदलते मौसम से सावधान रहने की सलाह दी है।

भीषण गर्मी के बाद बारिश की राहत

मुजफ्फरपुर में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तापमान में उतार-चढ़ाव होता रहेगा। बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। जिससे गर्मी में राहत का एहसास हुआ। सुबह व शाम के समय मौसम ठंडा रहता है।(Bihar weather) वहीं दोपहर के बाद तपती गर्मी का एहसास होता है। आसमान में काले बादलों के छाए रहने से लोगों को धूप का सामना नही करना पड़ता है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री का रिकार्ड दर्ज किया गया है। जो सामान्य तापमान की तुलना में कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 34.4 डिग्री रहा। दिन का समय का तापमान 12.3 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 3-4 दिनों तक बादलों की गरजना के साथ हल्की बूंदाबांदी की शंका जताई गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news