Sunday, October 20, 2024

पटना में पड़ रहल बा भीषण गर्मी, लोग दिख रहल बा बेहाल

पटना बिहार में गर्मी का कहर जारी है। शनिवार को सबसे गर्म इलाकों में से बक्सर का तापमान सबसे अधिक पाया गया है. आज भी पटना सहित बिहार के दक्षिण जिलों में येलो अलर्ट को जारी किया गया है. पटना सहित कई जिलों मे ऑरेंज अलर्ट जारी रविवार को बिहार के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों में लू चलने की शंकाए जताई गई है. इसके लिए राज्य के जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं सूबे के उत्तर भाग के जिलों के एक या दो जगहों पर बादलों की गर्जन, आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. इसी समय 40 से 50 कि.मी प्रति घंटा की रफ्तार हवा चलने के की शंका भी जताई गई है.

इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी

पटना समेत प्रदेश के बाकी के इलाके गर्मी की चपेट में है. पटना के औरंगाबाद, रोहतास, भोजपु, बक्सर, शेखपुरा, नालंदा, नवादा अरवल और कैमूर सभी इलाके गर्म रातों की चपेट में है. रडार और उपग्रहों से प्राप्त आकंड़ों के विश्लेषण से पता चला है कि रविवार के अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नही होगा. लेकिन मंगलवार को अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट को देखा जा सकता है.

पूरवा और पछुआ का प्रवाह जारी

बिहार में पूरवा और पछुआ का प्रवाह जारी है. शनिवार को पटना समेत प्रदेश के 27 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी और 8 शहरों में गिरावट देखने को मिल सकती है. प्रदेश औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर. बक्सर, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, अरवल और कैमूर सभी इलाके लू के चपेट में रहेंगे. सूबे का सबसे गर्म जिला 44.8 डिग्री के साथ बक्सर रहा.
पटना का इस बारी का सबसे अधिक तापमान दूसरी बार शनिवार को 42 डिग्री के पार चला गया. बिहार की राजधानी का अधिकतम पारा 42.7 डिग्री का था जो 30 अप्रैल को रिकार्ड किया गया था. इसका कारण यह था कि उस तेज हवाए अपना कहर बरसा रही थी. इसके बाद का तापमान में काई खास बदलाव नही आया और न ही लू का प्रकोप बढ़ा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news