Sunday, September 22, 2024

Bihar Weather: बिहार में आज से चढ़ेगा तापमान, इन शहरों में बारिश का अलर्ट

पटना। बिहार में मौसम शुष्क बना रहेगा। पटना समेत 8 शहरों में बूदां-बांदी को लेकर विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है. IMD की माने तो एक साइक्लोन सरकुलेशन पूर्वोत्तर बिहार से झारखंड की ओर शिफ्ट हो रहा है. एक टर्फ लाइन दक्षिणी असम से पूर्वी यूपी, बिहार से गुजर रहा है. इस कारण से पश्चिमी-पूर्वी शिवहर, चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, मधुवनी, किशनगंज, अररिया में हल्की बारिश की संभावना है. आज यानी 14 मई से एक बार फिर से गर्मी बढ़ने की संभावना है। इस दौरान 3 से 4 डिग्री पारा चढ़ सकता है।

गर्मी बढ़ने की आशंका

आईएमडी के मुताबिक आज यानी 14 मई से एक बार फिर से अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी. जिस कारण एक बार फिर गर्मी आमजन को काफी परेशान करेगी. वहीं 17 मई को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है. जिससे कई शहरों में बरसात भी हो सकती है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 93.4 एमएम में दर्ज की गई. गया के वजीरगंज में 36 एमएम, सोनबरसा में 28.6 एमएम, नवादा में 32.6 एमएम, शिवहर में 15.8 एमएम बरसात हुई है.

अगले सप्ताह तक 40 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

भागलपुर में बारिश की गतिविधियां थमते ही एक बार फिर से मौसम गर्म होने लगा है. अगले हफ्ते 19 मई तक अधिकतम तापमान एक बार फिर से 40 डिग्री के करीब पहुंच सकता है. वहीं बीते दिन सोमवार को सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप का असर रहा. दोपहर में तेज धूप से लोगों को गर्मी व उमस का अहसास हुआ. अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री रहा. पूर्वा हवा की गति 6.8 किमी/घंटा रही. हवा में नमी की मात्रा 79% रही. BAU सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि 14 से 18 मई के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news