Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी पर राहुल गांधी का तंज, वीडियो जारी कर बोले वो गिन रहे नोट…

पटना। देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) जारी है। इस दौरान राजनीतिक दलों के बीच सियासी बयानबाजी भी देखने को मिल रही है। दरअसल, इसी बीच राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो डालकर बीजेपी पर निशाना साधा है। वीडियो शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा, वो 10 साल से ‘टेम्पो वाले अरबपतियों’ से मिले ‘नोटों की गिनती’ कर रहे हैं, हम ‘जातिगत गिनती’ से देश का X-Ray कर, हर वर्ग की न्यायपूर्ण हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंगे’।

वीडियो में क्या है?

इस वीडियो में पीएम मोदी के रूप में एक एनिमेटेड कालाकार को दिखाया गया है, जो चुनाव प्रचार (Lok Sabha Elections) के लिए लोगों के बीच जाता है। वहां उसे लोग बैठने के लिए एक कुर्सी देते हैं। जिसपर पीएम के रोल में दिखाई देने वाला शख्स कहता है कि गिनती तो करो। इस पर लोग उसे जवाब देते हैं कि वही तो, अंकल गिनती तो करो। दरअसल, इस वीडियो में कांग्रेस ने जातिगत गिनती की बात की है, जो राहुल गांधी ने अपने पोस्ट में भी लिखा है। साथ ही कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी जातिगत जनगणना कराने का वादा किया है।

1951 में हुई थी जाति जनगणना

गौरतलब है कि आजादी के बाद 1951 में जब पहली जनगणना हुई तो इसमें जातिगत आंकड़ों को सिर्फ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तक सीमित कर दिया गया था। इसके बाद साल 1961, 1971, 1981, 1991, 2001 और 2011 में जो भी जनगणना हुई, उसमें भी सरकार ने जातिगत जनगणना नहीं कराई। बताया जाता है कि डॉ. मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते साल 2011 में जो आखिरी जनगणना हुई थी, उसमें जातिगत आंकड़े दर्ज किये गए थे, लेकिन वह डाटा सार्वजनिक नहीं किया गया।

बिहार में सर्वाधिक हिंदू आबादी

बता दें कि अक्टूबर 2023 में बिहार में जाति आधारित सर्वे रिपोर्ट जारी हुई थी। इस सर्वे के अनुसार, बिहार में हिंदुओं की सर्वाधिक आबादी है, जो कि 81.9 प्रतिशत है। वहीं अति पिछड़ा वर्ग की आबादी 36.01 प्रतिशत, पिछड़े वर्ग की आबादी 27.12 प्रतिशत, एससी 19.65 प्रतिशत, एसटी 1.6 प्रतिशत और मुसहर की आबादी 3 प्रतिशत बताई गई। रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार सरकार की जाति आधारित गणना की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश की कुल आबादी 13 करोड़ से भी अधिक है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news