Sunday, September 22, 2024

दिन में परीक्षा, शाम को परिणाम, बिहार विश्वविद्यालय ने लॉन्च किया एप

पटना। अगर आप बिहार विश्वविद्यालय के विद्यार्थी हैं तो यह खबर आपके काम की है बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कॉलेजों की लापरवाही से रिजल्ट जारी करने में विलंब हो रहा था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, बिहार विश्वविद्यालय ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है अब दिन में इंटरनल या प्रैक्टिकल एग्जाम होगा और शाम तक परीक्षा विभाग को सभी स्टूडेंट्स के मार्क्स मिल जाएगा. इसके लिए बिहार विश्वविद्यालय ने यूजी एप तैयार किया है, जिसपर परीक्षा के दिन ही कॉलेजों को मार्क्स अपलोड कर देना है.

कुलपति ने लॉन्च किया एप

बीते शुक्रवार को कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय ने APP को लॉन्च किया है. सभी कॉलेजों को यूजर ID और PASSWORD भी जल्द दे दिया जाएगा। जल्द ही PG के लिए भी एप तैयार कर विभागों व संबंधित कॉलेजों को भेजा जाएगा. परीक्षा नियंत्रक प्रो. टीके डे ने बताया कि अभी यूजी एप तैयार किया गया है. कॉलेजों को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा.

इंटरनल (आंतरिक) और प्रैक्टिकल के लिए फॉर्मेट बना है, जिसमें विद्यार्थी को दिए जाने वाले अंक उसी दिन अपलोड करने होंगे. APP पर अंक अपलोड करते समय यदि कोई छात्र फेल कर रहा है तो वह अलार्म करेगा कि बच्चे का अंक पासिंग मार्क्स से कम है. इसके साथ ही यदि अधिकतम सीमा से अधिक अंक डाला जाएगा तो वह अपलोड नहीं होगा.

स्टूडेंट को होगी काफी सुविधा

आपको बताते चलें की एप पर अंक अपलोड होने के बाद परीक्षा विभाग में सीधे देख सकेंगे. 1 बार अपलोड करने के बाद उसमें किसी तरह के छेड़छाड़ की आशंका भी नहीं रहेगी. प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के मार्क्स समय पर नहीं मिलने की वजह से विश्वविद्यालय के परिणाम जारी करने में अक्सर देर होती है. वैसे तो परीक्षा का शेड्यूल जारी करने के साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से तिथि तय कर दी जाती है कि कब तक परीक्षा विभाग को अंक उपलब्ध कराने हैं. इससे बिहार विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थी को काफी सुविधा मिलेगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news