Tuesday, June 25, 2024

Hajj Yatra 2024: हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब इन 7 शहरों से मिलेगी फ्लाइट, जानिए पूरा शेड्यूल

पटना। हज यात्रा (Hajj Yatra 2024) पर जाने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि श्रीनगर से मदीना के लिए स्पाइसजेट ने हवाई यात्रा की शुरुआत की है। ऐसे में स्‍पाइसजेट 7 शहरों से स्‍पेशल फ्लाइट ऑपरेशन करेगी। जिसमें से पहली फ्लाइट गुरुवार को श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हो चुकी है। कंपनी के अनुसार, उसने हज यात्रियों के लिए 324 लोगों की क्षमता वाले 2 वाइड बॉडी A-340 एयरक्राफ्ट तैनात किए हैं।

जानिए फ्लाइट का शेड्यूल

वहीं एयरलाइंस के मुताबिक, इस वर्ष सिर्फ श्रीनगर से ही नहीं, बल्कि 7 अन्‍य शहरों से भी हज (Hajj Yatra 2024) के लिए फ्लाइट चलाई जाएगी। जानकारी के अनुसार, स्‍पाइस जेट जिन 7 शहरों से स्‍पेशल फ्लाइट ऑपरेट करने जा रही है, उनमें गुवाहाटी, गया, भोपाल, इंदौर, औरंगाबाद और विजयवाड़ा शामिल हैं। एयरलाइंस ने A-340 एयरक्राफ्ट श्रीनगर के अलावा गुवाहाटी में भी तैनात किया है।

एयरलाइंस की मानें तो इन सभी शहरों से 9 मई से 31 मई के बीच मदीना के लिए हज स्‍पेशल फ्लाइट चलेंगी। जबकि, जेद्दा से रिटर्न फ्लाइट 22 जून से उपलब्‍ध होंगी। इस साल स्‍पाइसजेट 13800 हज यात्रियों के लिए कुल 102 फ्लाइट ऑपरेट करेगी।

यात्रियों की सुविधा का इंतजाम

इसके अलावा कंपनी ने बताया कि एयरलाइंस ने A-340 एयरक्राफ्ट के अतिरिक्‍त हज ऑपरेशन के लिए बोइंग 737 मैक्‍स एयरक्राफ्ट भी तैनात किया है। पिछले साल एयरलाइंस ने हज यात्रा के दौरान लगभग 337 करोड़ रुपये की कमाई की थी। स्‍पाइस जेट के वाइस प्रेसिडेंट देबाशीष साहा के अनुसार, एयरलाइंस की ये कोशिश है कि हज यात्रियों को परेशानी मुक्त और आनंदमय तीर्थयात्रा सुनिश्चित की जी सके।

यात्रियों के लिए नुसुक कार्ड

गौरतलब है कि हज (Hajj Yatra 2024) सीजन के दौरान पवित्र स्थलों में एंट्री के लिए नुसुक कार्ड लॉन्च किया गया है। नुसुक कार्ड सभी हाजियों को दिया जाएगा, जिसका एक डिजिटल वर्जन भी रहेगा। इस नुसुक कार्ड में सभी तीर्थयात्रियों की जानकारी रहेगी। यात्रियों को हज यात्रा के दौरान इस कार्ड को अपने साथ रखना होगा। कार्ड के जरिए अधिकारी आसानी से हज यात्री की पहचान कर सकेंगे और किसी भी फर्जी यात्री की एंट्री पर रोक लगा सकेंगे।

Latest news
Related news