Tuesday, June 25, 2024

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर राशि के अनुसार खरीदें ये वस्तुएं, घर पर बरसेगी माता लक्ष्मी की कृपा

पटना। अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का त्यौहार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस साल 10 मई (शुक्रवार) को इस पर्व को मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार इस तिथि को ईश्वरीय तिथि बताया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे भी किया जा सकता है। इसके साथ ही अक्षय तृतीया पर खरीदारी करने की परंपरा भी लंबे समय से चली आ रही है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आपको अपनी राशि के अनुसार, किस चीज़ की खरीददारी करनी चाहिए, जिससे आपको लाभ हो।

अपनी राशि के अनुसार खरीदें सामान

अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) के दिन अगर आप अपनी राशि के मुताबिक चीज़ों की खरीददारी करते हैं तो इससे आपके राशि के स्वामी प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही आपको माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। ऐसा करने से आपके जीवन में बरकत आती है और धन से जुड़ी जो भी समस्याएं हैं उनसे छुटकारा मिलता है।

मेष

मेष को मंगल की स्वामित्व वाली राशि माना जाता है। इस राशि वाले लोगों को लाल रंग के वस्त्र, मसूर की दाल, तांबे से बनी चीजों की खरीददारी करनी चाहिए, इससे लाभ की प्राप्ति होती है।

वृषभ

अक्षय तृतीया वाले दिन वृषभ राशि वाले लोगों को चांदी से बने आभूषण, चावल और बाजरा खरीदना चाहिए, इससे वो जीवन में संपन्नता ला सकते हैं। साथ ही इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

कुंभ

अक्षय तृतीया के दिन कुंभ राशि वाले लोगों को तिल की खरीददारी करनी चाहिए। इसके अलावा लोहे से बनी चीजें खरीदने से भी शुभ होता है।

मीन

अक्षय तृतीया के दिन मीन राशि वाले लोगों को हल्दी, पीली दाल, केला आदि खरीदना चाहिए। इससे न सिर्फ लाभ होता है बल्कि ऐसा करना आपके जीवन में उन्नति दिला सकता है।

मिथुन

बुध ग्रह की मिथुन राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) के दिन हरे रंग की वस्तुएं खरीदने से लाभ की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही आप मूंग, धनिया आदि की भी खरीददारी कर सकते हैं।

कर्क

कर्क राशि वाले लोगों के लिए सफेद चीजें बहुत शुभ मानी जाती हैं। अक्षय तृतीया के दिन दूध या दूध से बनी चीजें और चावल की खरीददारी से इन्हें लाभ होता है।

सिंह

सूर्य की राशि सिंह वालों को अक्षय तृतीया के दिन बूंदी के लड्डू, पीले फल, सोना आदी की खरीददारी करनी चाहिए। इससे न सिर्फ लाभ की प्राप्ति होती है बल्कि सूर्य देवता भी प्रसन्न होते हैं।

कन्या

बता दें कि राशिचक्र में कन्या बुध ग्रह की दूसरी राशि है। कन्या राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन हरे रंग की वस्तुएं और मूंग की दाल की खरीददारी करनी चाहिए।

तुला

शुक्र के स्वामित्व वाली राशि तुला के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन चांदी से बनी चीजें, चावल, चीनी आदि की खरीददारी करनी चाहिए। इससे सौभाग्य में वृद्धि होती है।

वृश्चिक

इसके अलावा वृश्चिक राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन तांबे से बनी चीजों के साथ ही गुड़ की खरीदारी भी करनी चाहिए। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

धनु

अक्षय तृतीया के दिन गुरु की राशि धनु वाले लोगों को पीली वस्तुएं खरीदनी चाहिए। साथ ही इस दिन सोना की भी खरीददारी करने से शुभ होता है। आप इस दिन केला और चावल भी खरीद सकते हैं।

मकर

शनि ग्रह की मकर राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन लोहे से बने पदार्थ खरीदने चाहिए। साथ ही उड़द की दाल और दही आदि खरीदना भी काफी फलदायी हो सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)

Latest news
Related news