Tuesday, June 25, 2024

PM Kisan Yojana: ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना की लिस्ट में अपना नाम, बस करना होगा ये काम

पटना। देश भर के किसानों को बेसब्री से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त का इंतजार है। जानकारी के अनुसार, जून में किसान योजना की 17वीं किस्त जारी हो सकती है। देशभर के लगभग 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है, हालांकि कुछ ऐसे किसान भी हैं जिनका नाम लिस्ट से हटाया जा रहा है। ऐसे में आप भी अगली किस्त के आने से पहले अपना नाम लिस्ट में आसानी से चेक कर सकते हैं।

अवश्य चेक करें अपना नाम

दरअसल, जिन किसानों के खाते में गड़बड़ी पाई गई है या फिर जिन्होंने केवाईसी पूरा नहीं किया है, उनके नाम लिस्ट से हटाए जा रहे हैं। ऐसे में किसानों को पहले से ही अपना स्टेटस चेक कर लेना चाहिए। बता दें कि आप घर बैठे ही अपने फोन से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। साथ ही ये पता कर सकते हैं कि आपके आवेदन में किस-किस चीज़ की कमी है।

ऐसे चेक करें स्टेटस

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहेल pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां आपको Farmers Corner वाला ऑप्शन नजर आएगा। जिसपर क्लिक करने के बाद आपको Beneficiary लिस्ट पर क्लिक करना होगा। यहां आपको जिला, तहसील और गांव की जानकारी डालकर अपना स्टेटस पता चल जाएगा। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। इसके अलावा आप पीएम किसान ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest news
Related news