Tuesday, June 25, 2024

CBSE Board Results 2024: सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी किया गया डिजिलॉकर का एक्सेस कोड, जल्द जारी होंगे परिणाम

पटना। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE Board Results 2024) की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे। बता दें कि बोर्ड ने डिजिलॉकर एकाउंट्स को एक्सेस करने के लिए 6 डिजिट का कोड रिलीज कर दिया है। बोर्ड ने ये एक्सेस कोर्ड स्कूलों को सौंपा है। जिसके सफलतापूर्वक एक्टिव होने के बाद स्टूडेंट्स डिजिलॉकर एकाउंट्स के ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन से अपने डिजिटल एकेडमिक सर्टिफिकेट्स और दूसरे डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकेंगे।

डिजिटल सर्टिफिकेट कर सकेंगे डाउनलोड

बता दें कि बीते दो सालों से सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Results 2024) दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए एडवांस में डिजिलॉकल एकाउंट जारी करता है। इससे रिजल्ट आने के बाद अभ्यार्थियों को जल्द से जल्द अपना सर्टिफिकेट मिल जाता है। डिजिलॉकर के ‘परिणाम मंजुषा’ से इन्हें डाउनलोड किया जा सकता है। डॉक्यूमेंट्स की सिक्योरिटी के लिए एक सीक्रेट एक्सेस कोड दिया जाता है, जिसकी सहायता से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

जल्द जारी हो सकते हैं रिजल्ट

यानी कि बोर्ड द्वारा ये एक्सेस कोड स्कूलों को दिए जाते हैं। स्कूलों द्वारा ये स्टूडेंट्स को दिए जाते हैं। जिसके बाद हर स्टूडेंट अपने कोड का इस्तेमाल करके डिजिटली सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है। अब ऐसे में डिजिटल कोड एक्टिव होने से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्दी ही सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी हो सकते हैं। इसलिए स्टूडेंट्स लेटेस्ट अपडेट्स के लिए वेबसाइट चेक करते रहें।

Latest news
Related news