Monday, September 16, 2024

Bihar Weather: आज से बदलेगा बिहार का मौसम, जानें IMD का ताजा अपडेट

पटना: बिहार में आज शनिवार से मौसम में बदलाव होने के आसार हैं। मई के दूसरे हफ्ते में हवा का रुख बदलने से मौसम में बड़ा बदलाव होने की संभावना है. आज कई जिलों में बादल छाए रहेंगे। मौजूदा आंकड़ों के अनुसार 05 मई से 08 मई तक बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना है. (Bihar Weather) पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ने बताया कि पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है. पर्वतीय क्षेत्रों से उत्तर पश्चिमी हवा बिहार में आ रही है. इस कारण से सुबह शाम मौसम सुहाना है लेकिन दिन के तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा.

आगामी दिनों में बदलेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आज शनिवार से बंगाल की खाड़ी में हवा सक्रिय होगी। इस वजह से नमी युक्त हवा बिहार के उत्तर पूर्वी भाग से बिहार में प्रवेश करेगी. नमी आने से आज से आसमान में बादल का निर्माण शुरु हो जायेगा. (Bihar Weather) 05 मई से मौसम में काफी बदलाव होगा. मौजूदा स्थिती को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि 05 मई से 08 मई के बीच बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश होने की स्थिति बनती हुई दिखाई दे रही है. (Bihar Weather) जहां-जहां बादल आसमान में छाया रहेगा वहां दिन का तापमान कम होगा.

आज ऐसा रहेगा मौसम

आगामी दिनों के मौसम में बदलाव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आज शनिवार को बिहार का अधिकतम तापमान 36°C से 42°C के बीच रहने की संभावना है. (Bihar Weather) शेखपुरा और मधुबनी जिलों के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. किशनगंज को छोड़कर सभी जिलों में हॉट डे का असर जारी है.

बीते दिन ऐसा रहा तापमान

शुक्रवार को तापमान में उतार चढ़ाव देखा गया। वहीं शेखपुरा और मधुबनी में लू दर्ज किया गया. (Bihar Weather) प्रदेश के 11 जिलों का अधिकतम तापमान 40°C दर्ज हुआ. इसमें सबसे अधिक बक्सर में 41.8°C रिकॉर्ड किया गया वहीं शेखपुरा में 41.6°C, वैशाली में 41.2°C, नवादा में 40.8°C, भोजपुर में 40.5°C दर्ज किया गया.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news