Sunday, September 22, 2024

Bihar Weather: बिहार में बदलेगा मौसम, 4 मई से यहां होगी बारिश

पटना: पिछले कई हफ्तों से बिहार में हीट वेव और भीषण गर्मी पड़ रही है. इस दौरान मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया. प्रदेश भर में अधिक गर्मी पड़ने के कारण लोग घर से बाहर निकलना भी बंद कर दिए, लेकिन अब जल्द ही लोगों को इस भीषण और प्रचंड गर्मी से राहत के आसार हैं। आज गुरुवार से प्रदेश में लू और हॉट डे में धीरे-धीरे कमी आने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिनों बाद यानी 4 मई से प्रदेश भर में बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मौजूदा समय में राज्य में पछुआ हवाएं चल रही है, लेकिन आगामी दिनों में हवा का रुख बदलेगा. विभाग के अनुसार 05 मई से हॉट डे और हीट वेव की कोई अलर्ट नहीं है.
हालांकि इस बीच 4 मई तक बिहार में हीट वेव और हॉट डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है लेकिन 05 मई से मौसम बदलने के आसार हैं। इसका मतलब यह हुआ कि 05 मई से लू और गर्मी से लोगों को राहत मिलने के संकेत है. मौसम बदलने से पूरे बिहार में बारिश होने की सम्भावना है.

आज ऐसा रहेगा मौसम

IMD के अनुसार आज गुरुवार को भागलपुर, जमुई और बांका में भीषण हीट वेव चलने की आशंका है. इस कारण से इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, नालंदा, सीतामढ़ी और मधुबनी में लू चलने के आसार हैं. इसीलिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के बाकी सभी जिलों में हॉट डे की स्थिति रहेगी।

बुधवार को ऐसा रहा तापमान

बीते दिन बुधवार को बिहार का सर्वाधिक अधिकतम पारा 42.9°C शेखपुरा में रिकॉर्ड हुआ. वहीं गोपलगंज में 42.4°C, बक्सर और खगड़िया में 42.1°C, मधुबनी में 42.3°C, गया और भागलपुर में 41°C, बांका में 42°C, पटना में 40.7°C दर्ज किया गया. 30 अप्रैल के मुकाबले 01 मई को दिन के तापमान में कमी आई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news