Tuesday, June 25, 2024

Bihar News: गर्मियों की छुट्टियों में बना रहे घूमने का प्लान तो बिहार के ये टूरिस्ट स्पॉट हैं बढ़िया विकल्प

पटना। जल्द ही गर्मियों की छुट्टीयां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में अगर आप भी इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बिहार (Bihar News) के कुछ टूरिस्ट स्पॉट आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। जहां आप कुदरत के सुंदर नजारों का आनंद तो उठा ही सकते हैं साथ ही बिहार के स्वर्णिम इतिहास को भी करीब से जान सकते हैं। ये टूरिस्ट स्पॉट न सिर्फ बजट फ्रैंडली हैं बल्कि आपको आनंददायक अनुभव भी प्रदान करेंगे।

बिहार के टॉप 5 टूरिस्ट स्पॉट

बोधगया

इन टूरिस्ट स्पॉट्स में सबसे ऊपर है ‘बोधगया’। बोधगया एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। इसी स्थान पर भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यह स्थान भारत ही नहीं, विदेशों में भी एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के साथ-साथ पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है। बोधगया आकर आप भगवान बुद्ध के जीवन को करीब से जानने और समझने का एक अद्वितीय मौका पा सकते हैं।

वाल्मीकिनगर

इसके अलावा ‘वाल्मीकिनगर’ भी आपके लिए अच्छा विकल्प है। जहां आप वन और वन्य पशुओं के विचारण का आनंद ले सकते हैं। यहां आप प्रकृति की गोद में सुकून से घूम सकते हैं और वन्य प्राणियों के निकट जाकर उनसे जुड़ सकते हैं। वाल्मीकिनगर आपको शांति और प्राकृतिक सौंदर्य का एक अद्वितीय अनुभव कराता है।

मंझर कुंड

बिहार के रोहतास जिले में स्थित मंझर कुंड भी पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। यहां लोग अधिकांशतः अगस्त-सितंबर के दौरान जाते हैं। इन दिनों में कुंड में झरने का पानी पूरी तरह से भर जाता है। आपको वीकेंड या छुट्टी के दिनों में इस कुंड की सैर जरूर करनी चाहिए।

पावापुरी

बिहार के नालंदा जिले में स्थित ‘पावापुरी’ एक महत्वपूर्ण स्थल है। यह राजगीर और बोधगया के नजदीक ही स्थित है। पावापुरी भगवान महावीर से जुड़ा एक प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। पावापुरी में देश भर से सैलानी घूमने आते हैं। यहां घूमने आना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

काकोलत

वहीं ‘काकोलत’ भी एक बेहद आकर्षक पर्यटक स्थल है, जहां आप प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप ऊँचाई से गिरते झरनों को भी देख सकते हैं, जो दर्शकों को आकर्षित करते हैं। काकोलत में प्रकृति के सुंदर नजारे देखने को मिलते हैं।

Latest news
Related news