Monday, September 16, 2024

Hot Season In Bihar: बिहार के 18 जिलों में हीट वेव के साथ भीषण गर्मी और लू का अलर्ट

पटना। इन दिनों बिहार राज्य भीषण गर्मी और लहर वाली पछुआ हवा (Hot Season In Bihar) का सामना कर रहा है। पिछले दो सप्ताह से बिहार के सभी जिलों में तापमान लगातार बढ़ रहा है साथ ही उष्ण लहर और लू का कहर भी जारी है। खासकर दक्षिण बिहार के ज्यादातर जिलों के तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्म पछुआ हवा और लहर की स्थिति देखी जा रही है। इसी संबंध में मौसम विभाग द्वारा सोमवार (29 अप्रैल) को राज्य के 18 जिलों में अत्यधिक हीट वेव के साथ भीषण उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है।

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट

बता दें कि जिन शहरों में हीट वेव की स्थिति ज्यादा रहने की संभावना है वो स्थान राजधानी पटना समेत औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा ,सिवान, अरवल और भागलपुर जिला हैं। हालांकि मुजफ्फरपुर, शेखपुरा और पटना में उष्ण लहर और लू की स्थिति कम हो सकती है। लेकिन अन्य जिलों में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी दी गई है।

इसके साथ ही इन सभी जिलों में 42 डिग्री से 44 डिग्री के बीच तापमान रहने की संभावना है। जबकि अन्य जिलों में भी दस बजे दिन के बाद गर्म पछुआ हवा के साथ लहर की स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो पिछले वर्ष 2023 की अपेक्षा इस वर्ष 2024 के अप्रैल महीने में भीषण गर्मी में हल्की कमी देखी जा रही है। पिछले साल 18 अप्रैल को पटना में 44 डिग्री के ऊपर तापमान दर्ज किया गया था। इस बार अभी तक 44 डिग्री तापमान पटना में दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन शनिवार को शेखपुरा में 44.4 डिग्री तापमान (Hot Season In Bihar) रहा।

आगामी 5 दिनों तक बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 5 दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन मौसम विभाग की तरफ से गर्मी और लू से बचने के लिए बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही शीतल पेय पदार्थ और चेहरे को सूती कपड़े से ढ़क कर रखने को कहा गया है।

बता दें कि बीते रविवार को भागलपुर में अत्यधिक हीट वेव दर्ज हुआ। यहां का तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं गर्म पछुआ हवा के साथ उष्ण लहर और पूरे जिले में लू की स्थिति बनी रही। इसके अलावा शेखपुरा, खगड़िया, बांका और नवादा में हीट वेव दर्ज किया गया। जबकि कुछ इलाकों में उष्ण लहर और लू की स्थिति रही।

कहां कितना रहा तापमान?

बीते रविवार को राज्य के 26 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज हुआ। जिसमें सबसे ज्यादा तापमान शेखपुरा में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी पटना में 0.1 डिग्री के बढ़ोतरी के साथ 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। हालांकि अधिक तापमान में दूसरे नंबर पर मधुबनी में 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि हो रही है और दिन की गर्मी के साथ-साथ रात में भी गर्मी और लहर की स्थिति है। जिसमें सबसे ज्यादा जमुई में न्यूनतम तापमान 31.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। जबकि अरवल में 29.9 और राजधानी पटना में 28.7 डिग्री सेल्सियस के दर्ज किया गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news