Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather : बिहार के 14 जिलों में आज हॉट डे घोषित, इस समय घर से ना जाए बाहर

पटना: बिहार में इन दिनों मौसम का मूड बिगड़ा हुआ है. प्रदेश के कई जिलों में हीट वेव तो कई जिलों में हॉट डे से लोग काफी परेशान चल रहे हैं. लोगों को घरों में पंखे की गर्म हवा मिल रही है तो बाहर निकलते ही बदन झुलस रहा है। प्रदेश भर का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज हो रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज और तीखी धूप निकल रही है। (Bihar Weather) मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि लोग 11 बजे से लेकर 3 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलें. इस दौरान लू के चपेट में आ सकते हैं।

14 जिलों में हॉट डे का येलो अलर्ट जारी

बता दें कि बिहार में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। ऐसे में आईएमडी की तरफ से लगातार अलर्ट जारी किए जा रहे हैं. आज मंगलवार को भी मौसम विभाग ने बिहार के 14 जिलों में हॉट डे का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार बिहार का मौसम 26 अप्रैल तक ऐसा ही रहने वाला है। इस दौरान अधिक गर्मी पड़ने के आसार हैं। लोगों को इन दिनों में गर्मी से बचने के लिए लगातार शीतल पेय पदार्थ लेने की सलाह दी गई है।

आज का तापमान 42°C के आस पास

आज मंगलवार को प्रदेश के शेखपुरा, नवादा, गया, औरंगाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, पटना, रोहतास, भभुआ, अरवल, जहानाबाद में हॉट डे का अलर्ट जारी किया गया. इस कड़ी में इन जिलों का मौसम अधिक गर्म रहने के आसार हैं. इन जिलों का तापमान 42°C के आस पास दर्ज किया जा सकता है. साथ ही गर्म पछुआ हवा चलेगी. हालांकि आज लू चलने की कोई आशंका नहीं है, लेकिन दिन में अधिक गर्मी होगी।

इन दिनों में चलेगी भीषण लू

इसके बाद कल बुधवार को बिहार के नवादा, शेखपुरा और बेगूसराय में लू यानि हीट वेव चलने की आशंका है. आगामी 25 अप्रैल और 26 अप्रैल को राजधानी पटना में भयंकर लू चलने के आसार हैं। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। लोगों को इस दौरान घर में रहने की सलाह दी गई है। साथ ही सेहत का ख्याल रखने की भी सलाह दी गई है। गर्मी अधिक पड़ रही है, खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलें। हमेशा पानी पीते रहें। ऐसा करने से आप गर्मी की चपेट में आने से खुद को बचा सकते हैं।

सोमवार को ऐसा रहा मौसम का मूड

22 अप्रैल को प्रदेश में कई जगहों पर बादल छाए रहे. इस वजह से धूप कम रही. जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली और तापमान में भी कमी दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार एक तरफ जहां 21 अप्रैल को 19 जिलों का पारा 40°C के ऊपर दर्ज हुआ था. वहीं 22 अप्रैल सोमवार को सिर्फ चार जिलों का अधिकतम पारा 40°C के पार दर्ज किया गया. लेवहीं आज से तापमान में वृद्धि के फिर से आसार हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news