Monday, September 23, 2024

झारखंड का ये पेड़ा बेदह कमाल, बिहार तक स्वाद का धमाल, अस्सी किलों दिन में होता है तैयार

पटना। पेड़ा सिर्फ मथुरा का नहीं, झारखंड के गोड्डा का भी मशहूर है। डुमरिया चौक पर मिलने वाले पेड़े की धूम संथाल परगना समेत बिहार तक है। यहां का पेड़ा इतना स्वादिष्ट है कि गोड्डा से भागलपुर और बांका की ओर जाने वाले अधिकतर लोग बिना पेड़ा लिए घर नहीं जाते। दुकानदार की मानें तो बाबाधाम की ओर जो भी पूजा करने जाते हैं या पूजा करके लौटते हैं, वे प्रसाद स्वरूप यहां का पेड़ा ले जाते हैं। इस पेड़े में चीनी कम होती है। इसे आसपास के गांव से इकट्ठा किए हुए शुद्ध गाय-भैंस के दूध से तैयार किया जाता है।

दुकान संचालक ने बताया

दुकान संचालक शिवम कुमार का कहना है कि 5 सालों से वह इस दुकान में पेड़ा बनाते आ रहे हैं. यहां रोजना 80 किलो. पेड़े बिक जाते है। पेड़ा तकरीबन 2 क्विंटल दूध से तैयार किया जाता है। ग्राहकों को पेड़ा दिन में 10 बजे से शाम के 5 बजे तक ही मिल पाता है, तब तक स्टॉक खत्म हो जाता है. इसके बाद आने वाले ग्राहकों को खाली हाथ लौटना पड़ता है. पेड़े की कीमत 400 रुपये किलो है. यहां रोज पेड़ा खरीदने के लिए भीड़ लगी रहती है.

15-20 तक रक कर खा सकते हैं

ग्राहक ने बताया कि वह 3 सालों से इस दुकान से पेड़ा खरीद रहे है। वह जब भी गोड्डा आते हैं तो इस दुकान का 2 से 3 k.g पेड़ा पैक कराकर घर ले जाते हैं. इनका पेड़ा अन्य दुकानों के पेड़ से काफी टेस्टी और प्योर होता है. जिसे उनके घर के कई डायबिटीज यानी शुगर के रोगी भी खा सकते हैं. वहीं, यहां का पेड़ा 15 से 20 दिनों तक रख कर खाया जा सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news