Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Election 2024: बिहार में सुबह 11 बजे तक हुआ 16.63 प्रतिशत मतदान, डिप्टी सीएम ने डाला वोट

पटना। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के मद्देनजर बिहार में पहले चरण के तहत 40 में से 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है। आज बिहार की चार लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। आज चार संसदीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान का कार्यक्रम हो रहा है। पहले चरण में 76.01 लाख से ज्यादा मतदाताओं के मतदान के लिए 7,903 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य के चार संसदीय क्षेत्र औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया।

सुबह 11 बजे तक इतने प्रतिशत हुआ मतदान

वहीं अगर बात करें बिहार लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले चरण के वोटिंग की तो सुबह 11 बजे तक 16.63 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि लोकसभा सीटों की बात करें तो वोटों का प्रतिशत कुछ इस प्रकार रहा-

औरंगाबाद सीट पर 15.04 प्रतिशत वोटिंग
गया सीट पर 14.5 प्रतिशत वोटिंग
नवादा सीट पर 17.65 प्रतिशत वोटिंग
जमुई पर 19.33 प्रतिशत वोटिंग

डिप्टी सीएम ने किया मतदान

इसके अलावा जमुई लोकसभा क्षेत्र में मतदान करने तारापुर विधानसभा के लखनपुर गांव उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी पहुंचे। यहां वो सुल्तानगंज में हेलीकॉप्टर से उतरे। जिसके बाद वो सड़क मार्ग से अपने पैतृक गांव लखनपुर पहुंचे। यहां उन्होंने वोट देने से पहले अपने पिता शकुनि चौधरी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और फिर बूथ संख्या 74 पर अपना मत दिया।

ई-रिक्शा से वोट डालने पहुंचे राजद प्रत्याशी

वहीं, जमुई लोकसभा सीट के लिए मुंगेर के तारपुर विधानसभा क्षेत्र में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने वोट डाला और लोगों से भी अपील की। वहीं जमुई में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित सिंह मतदान करने पहुंचे।

गया में राजद प्रत्याशी कुमार सर्वजीत ई-रिक्शा से अपनी पत्नी के साथ वोट डालने पहुंचे, वहीं जमुई में एनडीए प्रत्याशी अरुण भारती ने वोटिंग से पहले पूजा की। बता दें कि औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में कुल 38 प्रत्याशी मैदान में हैं।

मतदाताओं में दिखा भारी उत्साह

बता दें कि बिहार की चार लोकसभा सीटों जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा में 35 प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि कुल मतदाता 76 लाख के करीब हैं। जिसमें सबसे ज्यादा वोटर्स नवादा में 20 लाख से अधिक हैं। वहीं औरंगाबाद में 18, 71564, जमुई में 19,07126 लाख और गया में सबसे कम 18 लाख 16 हजार 815 मतदाता हैं। सुबह से ही वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। साथ ही मतदाताओं में वोटिंग को लेकर भारी उत्साह नजर है। युवाओं से लेकर बुजुर्गों में भी वोटिंग को लेकर काफी उत्साह है। यही नहीं लोग व्हील चेयर से भी पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंच रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news