Monday, September 16, 2024

Lok Sabha Election : तेजस्वी यादव ने जारी किया राजद का घोषणा पत्र, इन वर्गों पर विशेष नजर

पटना: लोकसभा चुनाव करीब हैं। ऐसे में राजद नेता तेजस्वी यादव ने आज शनिवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए घोषणा पत्र जारी किया है। पार्टी के द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले परिवर्तन पत्र जारी कर दिया गया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि आज हमने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। हम 2024 में 24 वादे जनता के लिए ला रहे हैं, जो हमारी प्रतिबद्धता है जिसे हम पूरा करेंगे. इसके साथ उन्होंने इस घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा कि यह परिवर्तन पत्र बिहार के विकास के लिए अहम है. घोषणा पत्र का अनावरण राजद नेता तेजस्वी यादव अब्दुल बारी सिद्धकी और जगदानंद सिंह ने किया है. इसमें 2024 में 24 वादें का जिक्र किया गया है। राजद के घोषणा पत्र में कुछ प्रमुख बातें अंकित है।

1 करोड़ नौकरी देने का वादा

प्रमुख वादें में देश भर में 1 करोड़ नौकरी देने का वादा, 70 लाख पदों का सृजन करने, 15 अगस्त से देश में बेरोजगारी हटाने का काम शुरू करने और 15 अगस्त से ही सरकारी नौकरी देने का काम शुरू करने का ऐलान राजद के घोषणा पत्र में जिक्र किया गया है।

रक्षा बंधन पर्व से महिलाओं को हर वर्ष 1 लाख सहायता राशि

राजद ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए कई वादें किए गए हैं। रक्षा बंधन पर्व से महिलाओं को हर वर्ष 1 लाख सहायता राशि मिलेंगे, गैस सिलेंडर का दाम कम कर 500 रुपये होंगे, पुरानी पेंशन योजना लागू होगी, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा और बिहार को 1 लाख 60 हजार करोड़ की विशेष पैकेज दिया जाएगा इन सभी वादा का जिक्र पार्टी की घोषणा पत्र में शामिल है. इसके साथ ही बिहार के लोगों को 200 यूनिट बिजली फ्री देने और 10 फसलों पर MSP देने और एमएस स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने की भी घोषणा तेजस्वी यादव ने की है।

CRPF जवानों को भी शहीद का दर्जा

राजद के परिवर्तन पत्र में अग्निवीर योजना को हमेशा के लिए बंद करने और CRPF जवानों को भी शहीद का दर्जा देने की बात कही गई है. बिहार में भागलपुर, रक्सौल, पूर्णिया, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर एयरपोर्ट शुरू होने की बात कही गई है। इसके साथ पार्टी ने घोषणा पत्र में रेलवे की नियुक्ति को 2014 के पूर्व के मानकों पर ले जाने और मंडल कमीशन की बाकी बची सिफारिशों को लागू करने का जिक्र किया है।

मुफ्त इलाज की व्यवस्था

राजद के शेष 24 जन वादें में स्वास्थ्य का अधिकार कानून लाकर मुफ्त परामर्श मुफ्त दवाएं और इलाज की व्यवस्था की जाएगी. देश भर में जातिगत जनगणना करवाने के साथ ही कानून व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा. कानून प्रवर्तन निकायों जैसे पुलिस को संवेदनशील बनाने के लिए विशेष ट्रैंनिंग दिया जाएगा. देश में राष्ट्रीय युवा आयोग का गठन होगा। युवा छात्र, व्यवस्थायिक संगठन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग राष्ट्रीय युवा आयोग में शामिल होंगे. बिहार में फिल्म सिटी का निर्माण होगा और बिहार के सभी धर्मो के ऐतिहासिक धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news