Monday, September 23, 2024

गर्म से अचानक नर्म हुआ बिहार, मौसम विभाग ने जताया पूर्वानुमान

पटना। प्रदेश में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। वहीं भीषण गर्मी के बीच तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. मौसम का गर्म मिजाज अचानक ही थोड़ा कूल हो गया है और मौसम विभाग ने कुछ शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, बिहार के अधिकतर जिलों में मौसम आज सामान्य बने रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, राज्य में पिछले कुछ दिनों से लू जैसे हालात से सोमवार को थोड़ी राहत मिली और तापमान में गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक गर्मी से थोड़ी राहत का अनुमान लगाया है.

मधुबनी रहा सबसे गर्म

बता दें कि सोमवार को मधुबनी जिला सबसे गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मोतिहारी 39.5 डिग्री, वहीं, भोजपुर का 39.3 डिग्री, पटना 38.1 डिग्री, गया 37.9 डिग्री, औरंगाबाद 38.9 डिग्री, नवादा 37.8 डिग्री, बेगूसराय 38 डिग्री, वाल्मीकीनगर 38.1 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके अतिरिक्त अन्य जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया.

मौसम में आएगा बदलाव

मौसम विज्ञान के मुताबिक, अगले 48 घंटे तक राज्य में हवा की गति 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है और अभी लू चलने की संभावना नहीं है. वहीं, राज्य में दिन के तापमान में अगले चार दिनों तक गिरावट आने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक गया, पटना, जहानाबाद, शेखपुरा, नालंदा, लखीसराय, बेगूसराय, बक्सर, भोजपुर, जहानाबाद, रोहतास, औरंगाबाद, भभुआ, अरवल जिले में मौसम में बदलाव दिखेगा। दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि, 10 अप्रैल और उसके बाद 13 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है ऐसे में इसके प्रभाव से उन दिनों उत्तरी बिहार में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. राजधानी पटना में आज मौसम पूरे दिन सामान्य बना रहेगा. बता दें कि सोमवार को पटना के अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली और तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news