Monday, September 16, 2024

Bharat Ratna : आज मिलेगा ‘जननायक’ कर्पूरी ठाकुर समेत इन पांच विभूतियों को Bharat Ratna, राष्ट्रपति भवन में समारोह

पटना। भारत सरकार ने देश के पांच विभूतियों को भारत रत्न देने का ऐलान किया था। ऐसे में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर को आज शनिवार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। आज राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न समारोह का आयोजन किया गया है। इस समारोह में जननायक कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर अपने पिता के सम्मान को राष्ट्रपति के हाथों ग्रहण करेंगे। बता दें कि आज हो रहे सम्मान समारोह में प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार भी मौजूद होंगे।

बिहार के लिए आज का दिन ऐतिहासिक

आज (शनिवार) राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न समारोह का आयोजन होने जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देश की पांच विभूतियों को भारत रत्न से नवाजेगी। ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री चौघरी चरण सिंह, पूर्व PM नरसिम्हा राव, पूर्व CM कर्पूरी ठाकुर और महान कृषि वैज्ञानिक डॉ.एमएस स्वामीनाथन को मरणोपरांत भारत सरकार आज भारत रत्न सम्मान से सम्मानित करेगी। इसके अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भी भारत रत्न देने का ऐलान केंद्र की मोदी सरकार ने किया था। ऐसे में आज राष्ट्रपति भवन में मेडल और प्रशस्ति पत्र से विभूतियों को सम्मानित कर उनके परिवारजनों को सौंपा जाएगा। बिहार के लिए भी आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। बता दें कि 23 जनवरी को भारत सरकार ने मरणोपरांत पांच विभूतियों को भारत रत्न देने की घोषणा की थी। ऐसे में 24 जनवरी को जननायक जी की 100वीं जयंती मनाई गई थी।

जननायक जी को भारत रत्न मिलने की बात पर PM मोदी ने ट्वीट कर लिखा था…

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलने की घोषणा होने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा था कि “हमारे जीवन पर कई लोगों के व्यक्तित्व का प्रभाव रहता है। जिन लोगों से हम मिलते हैं, हम जिनके संपर्क में रहते हैं, उनकी बातों का प्रभाव पड़ना स्वाभाविक है। लेकिन कुछ ऐसे व्यक्ति भी होते हैं, जिनके बारे में सुनकर ही आप उनसे प्रभावित हो जाते हैं। मेरे लिए ऐसे ही रहे हैं, जननायक कर्पूरी ठाकुर।

PM मोदी ने आगे लिखा…

PM मोदी ने आगे लिखा सामाजिक न्याय के लिए कर्पूरी बाबू ने जो प्रयास किए, उससे करोड़ों लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आया। उनका संबंध नाई समाज, यानी समाज के अति पिछड़े वर्ग से था। जननायक कर्पूरी ठाकुर जी का पूरा जीवन सादगी और सामाजिक न्याय के लिए समर्पित रहा। हमारी सरकार निरंतर जननायक कर्पूरी ठाकुर जी से प्रेरणा लेते हुए काम कर रही है। यह हमारी नीतियों और योजनाओं में भी दिखाई देता है, जिससे देश भर में सकारात्मक बदलाव आया है। कर्पूरी जी के विजन से प्रेरित होकर हमने इसे एक प्रभावी गवर्नेंस मॉडल के रूप में लागू किया। मैं विश्वास और गर्व के साथ कह सकता हूं कि भारत के 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने की उपलब्धि पर आज जननायक कर्पूरी जी जरूर गौरवान्वित होते”।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news