Monday, September 23, 2024

Bihar Bridge Collapse: सुपौल में पहली बार नहीं ढहा पुल, जानिए बिहार में पुल गिरने की 10 बड़ी घटनाएं

पटना। बिहार के सुपौल के बकौर और मधुबनी जिले के भेजा के बीच बन रहा देश का सबसे बड़ा पुल शुक्रवार सुबह अचानक से गिर गया। इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई जबकि 10 से ज्यादा घायल बताये जा रहे हैं। स्थानीय लोगों के मुताबिक 10 लोग अस्पताल भेजे जा चुके हैं जबकि 4 अभी भी मलबे में दबे हुए हैं। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू में लगी हुई है। बिहार में पुल पहली बार नहीं गिरा है। इस तरह से निर्माण में लापरवाही की वजह से पुल गिरने की खबर अक्सर आती रहती है।

पुल गिरना बड़ी बात नहीं

22 मार्च 2024 यानी जिस दिन बिहार अपना 112 वां स्थापना दिवस मना रहा था, उसी दिन सुपौल में कोसी नदी पर बन रहे देश के सबसे बड़े पुल का एक हिस्सा टूट कर गिर गया। निर्माण कार्य में लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ है। स्थानीय लोगों के मुताबिक काफी गड़बड़ी हो रही थी लेकिन प्रशासन सही से निगरानी नहीं कर रहा था। 4 जून 2023 को भागलपुर के सुल्तानगंज में अगवानी घाट पर बना पुल गिर गया था। गंगा नदी पर बन रहे इस पुल की लागत 1400 करोड़ रुपये थी। बिहार में महागठबंधन की सरकार थी और मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने इसे लेकर सीएम नीतीश और तेजस्वी यादव को जमकर घेरा था।

इन जगहों पर भी गिरा पुल

इसके अलावा 19 मार्च 2023 को सारण में पुल गिर गया था। 19 फरवरी 2023 को राजधानी पटना के बिहटा में निर्माण के दौरान पुल गिरने की घटना सामने आई थी। 6 जनवरी 2023 को दरभंगा में निर्माण के दौरान पुल गिरने की खबर आई थी। 18 नवंबर 2022 को नालंदा में पुल गिरने की घटना हुई थी। 9 जून 2022 को सहरसा में पुल गिर गया था। 2022 में फतुहा में निर्माण के दौरान ही पुल ढह गया था। 23 अप्रैल 2022 को भागलपुर के अगवानी घाट पर ही पुराना पुल अचानक से भरभराकर गिर गया था।

बिहार में बड़ा हादसा: देश का सबसे बड़ा निर्माणाधीन कोसी नदी पर बन रहा पुल गिरा, कई लोगों के घायल होने की खबर

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news