Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Chunav 2024 : आचार संहिता लागू, बिहार में निर्वाचन आयोग सख्त, पोस्टर-बैनर के लिए आदेश जारी

पटना। देश भर में लोकसभा चुनाव का आगाज इलेक्शन कमीशन ने 16 मार्च को कर दिया है। ऐसे में सभी राज्यों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान भी हुआ है। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही बिहार इलेक्शन कमीशन ने शनिवार यानी 16 मार्च को ही आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी भवनों से राजनीतिक पार्टियों के होडिंग , पोस्टर, बैनर हटा दिया जाए।

प्रदेश निर्वाचन आयोग ने दिया ये आदेश

शनिवार को केंद्रीय चुनाव आयोग ने देश भर में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान के पश्चात बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर. श्रीनिवासन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अगले दो दिनों के अंदर जितने भी चुनावी पोस्टर हैं, उसे हटा दिया जाए। इसके साथ ही उन्होंने आदेश दिया कि सरकारी भवनों से अगले 24 घंटे के अंदर सभी प्रकार की राजनीतिक पार्टियों द्वारा लगाई गई होडिंग को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी 48 घंटे में सार्वजनिक जगहों और 72 घंटे में निजी भवनों से भी प्रचार सामग्री को हटा दिया जाए .

85 वर्ष के ऊपर वाले व्यक्ति घर बैठे देंगे वोट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर. श्रीनिवासन ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि चुनाव के दौरान चुनावी प्रलोभन पर भी रोक लगाया जा रहा है, उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर कोई भी नेता वोटर को पैसा देकर नहीं लुभा सकते है. इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों को लेकर कहा कि 85 वर्ष के ऊपर वाले व्यक्ति इस बार घर से ही वैलेट पेपर पर वोट देंगे. बता दें कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर कुल सात चरणों में वोटिंग होगी। सभी चरणों के चुनावी नतीजे 4 जून को जारी किया जाएगा।

इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने की हो रही कोशिश

बिहार इलेक्शन कमीशन इस साल हो रहे लोकसभा चुनाव में प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में लगा है. जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को भी इसके लिए अभियान चलाने का आदेश दिया गया है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रदेश का वोटिंग प्रतिशत 57.33 था, जबकि राष्ट्रीय औसत 67.47 रिकॉर्ड हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वोट वाले दिन अधिक से अधिक वोटर्स को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है. ऐसे में कला, खेल और सामाजिक क्षेत्र से जुड़े युवाओं ने भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

बिहार में 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव 2024

केंद्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया है। बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटों पर 7 फेज में चुनाव होगा। 19 अप्रैल को पहले, 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे, 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवे, 25 मई को छठे और 1 जून को सातवें फेज की वोटिंग होगी। वहीं परिणाम 4 जून को सामने आएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news