Tuesday, September 24, 2024

Bihar Weather Today: प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, पड़ने लगी कड़ाके की गर्मी

पटना। आज पटना समेत प्रदेश का मौसम पछुआ हवा के कारण शुष्क बना रहेगा। अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के आसार हैं। मौसम में बदलाव होने के दौरान लोगों को सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। वर्तमान समय में दिन में हल्की गर्मी और रात में हल्की ठंड हो रही है। इसके कारण लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। फाल्गुनी बयार के बीच दिन के मौसम में गरमाहट बढ़ती जा रही है।

29 डिग्री तक पहुंचा गोपालगंज का पारा

गोपालगंज में दिन का तापमान भी बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। इस बीच रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। दिन व रात के तापमान में करीब 15 डिग्री सेल्सियस के अंतर के कारण लोगों में सर्दी जुकाम व बुखार के अलावा गले में दर्द व थकान जैसी बीमारियां सामने आने लगी हैं। डॉक्टरों के क्लीनिक में भी बीमार लोगों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में चिकित्सक बीमारियों से बचने के लिए अपेक्षित सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि तापमान में उतार चढ़ाव के कारण शरीर अपने आप को उसके अनुसार ढाल नहीं पाता जिससे लोग बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

वायरल बुखार के मामले बढ़े

उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम में इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में जुकाम,सर्दी और बुखार की परेशानी आम बात है। शाम के समय पर्याप्त कपड़े पहन कर ही निकलना चाहिए। बदलते मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, गले में दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही है। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। बीमारियों से बचने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए तथा साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखना चाहिए।

पूर्वानुमान अधिकतम न्यूनतम

भागलपुर- 32.0 14.0
मुजफ्फरपुर 29.0 16.0
पटना- 32.0 17.0

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news