Friday, September 20, 2024

Mahashivratri 2024: बिहार के इस मंदिर में मनाया जाता है महादेव का विवाहोत्सव, जानें इस Mahashivratri पर क्या होगा खास

पटना। देशभर में आज यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसे में बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित गरीब नाथ मंदिर की अलग ही परंपरा है। तो आइए जानते है महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के इस मंदिर में क्या होता है खास।

महाशिवरात्रि पर होगा खास

महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर उत्तर बिहार के देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीबनाथ मंदिर में भोलेनाथ की भव्य विवाहोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. सभी महादेव भक्त भगवान शिव एवं माता पार्वती के विवाह उत्सव को दिव्य व भव्य बनाने में निरंतर लगे हुए हैं. बता दें कि विवाह से पूर्व भोलेनाथ और माता पार्वती की हल्दी रस्म संपन्न हुई। शादी यानी आज से एक दिन पहले 7 मार्च को भोलेनाथ की मटकोर पूजा की गई। हालांकि आज का दिन विशेष तौर पर खास है क्योंकि आज महाशिवरात्रि को भगवान शिव और मां गौरी के विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर मंदिर प्रशासन द्वारा भोलेनाथ की अद्भुत झांकिया निकाली जाती है। यह झांकिया पूरे शहर का चक्कर लगाते हुए मंदिर में वापस आता है।

रात भर होगी चार पहर की पूजा

शुक्रवार यानी आज रात गरीब नाथ मंदिर में शिव विवाह के अनुष्ठान के कार्य शुरू हो जाएंगे। बता दें कि सप्तर्षि आरती एवं मंत्रों से विवाह के लोकाचार संपन्न होंगे। आज रात भर चार पहर की आरती के साथ-साथ विवाह के उत्सव भोर तक विधिपूर्वक चलेंगे।

इन चीजों को चढ़ाए

महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को धतूरा, बेलपत्र, आंकड़े की माला, सफेद फूल, भांग, दूध, शहद, गंगाजल, मौसमी फल, बेर समेत अन्य चीज भी भगवान भोलेनाथ को समर्पित करें, ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ अति प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त को ढ़ेर सारा आशीर्वाद भी देते हैं।

आज रुद्राभिषेक का विशेष महत्व

महाशिवरात्रि पर शिव जी और मां पार्वती को प्रसन्न करने के लिए दूध, दही, शहद, शक्कर आदि से पूजा का आरंभ करें। इस दिन पर भोलेनाथ को जलाभिषेक करने का एक अलग ही परंपरा है। इस शुभ अवसर पर रुद्राभिषेक का विशेष महत्व होता है। ऐसे में शिव भक्त को महाशिवरात्रि पर्व का इंतजार हमेशा लगा रहता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news