Tuesday, September 24, 2024

10 महीने में 10 हजार रुपये हो जाते हैं डेढ़ लाख, आज भी यह धंधा जारी है बिहार में, घर के मुखिया ने किया सुसाइड

पटना। समस्तीपुर में एक अधेड़ ने कर्ज की तंगी और सूदखोरों के प्रताड़ना से तंग होकर खेत से गुजरने वाली 1 लाख 32 हजार बिजली पोल से लटककर जान दे दी। खेत के आसपास से गुजरने वाले लोगों ने देखकर घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी। घटना मोहनपुर थाना क्षेत्र के दशहरा बालूपर गांव की है। मृतक की पहचान गांव के मुन्नी लाल दास के रूप में की गई है। सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

पड़ोसी से लिया था कर्ज

घटना के संबंध में मृतक की पत्नी चंपा देवी का कहना है कि परिवार के कई लोग गत वर्ष बीमार पड़ गए थे। इलाज कराने के लिए उन्होंने समूह से लोन लिया था। काफी कोशिश के बाद वह लोन नहीं चुका पा रहे थे। समूह का लोन चुकाने के लिए उन्होंने गांव के रंजीत राय की पत्नी प्रियंका देवी से 10 हजार रुपए सूद पर कर्ज लिया। करीब 10 महीना पूर्व वह उक्त राशि ली थी। लेकिन इस दौरान प्रियंका और उसके पति द्वारा सूद जोड़ कर बताया गया कि राशि डेढ लाख हो गया है।

पंचायत ने कम कराई थी धनराशी

सूदखोर ने 10,000 रुपए मूलधन का सूद 10 महीना महीने में लगभग डेढ़ लाख रुपया बता दिया। इसके बाद पति-पत्नी परेशान हो गए। फरवरी महीने में इसको लेकर गांव में पंचायत भी हुआ। पंचायत ने 28,000 रुपए पर बात तय हुई। लेकिन अर्थ अभाव में वह उक्त राशि भी नहीं दे पाई। जिस कारण रंजीत और उनकी पत्नी के द्वारा उन्हें और उनके पति को तरह-तरह से प्रताड़ित किया जाने लगा। इस दौरान सूदखोर के परिवार के लोगों ने उनके साथ मारपीट भी की। उनके साथ हो रहे इस तरह के दुर्व्यवहार से चंपा देवी के पति काफी परेशान हो गए थे।

घर नहीं पहुंचे मुन्नी लाल दास

चंपा देवी ने बताया कि शाम में उनके पति ने कहा कि वह कुछ देर में खेत की ओर से आते हैं लेकिन देर शाम तक वह वापस नहीं लौटे। फिर घर के लोग उन्हें खोजते हुए खेत की ओर गए तो देखा कि वह बिजली के झुमर पोल से फंदे के सहारे लटक रहे हैं। उनकी मौत हो चुकी थी। गांव के लोगों ने उन्हें पोल से उतारा। फिर पुलिस को सूचना दी।

पुलिस को है आवेदन का इंतजार

घटना के संबंध में मोहनपुर थाना अध्यक्ष अजीत त्रिवेदी ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम घटनास्थल पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक के परिजनों ने अभी आवेदन नहीं दिया है। आवेदन के आधार पर इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news