Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: बिहार से हुई ठंड की विदाई, कल से होगी बारिश, जानें IMD का अलर्ट

पटना। देश के तमाम राज्यों में मौसम बदल रहा है। ऐसे में बिहार की बात करें तो यहां से अब मार्च की शुरुआती दौर के साथ ठंड की विदाई हो गई है. वहीं मौसम विभाग द्वारा 29 फरवरी यानी बीते गुरुवार को शीत ऋतु का आखिरी दिन बताया गया. जनवरी और फरवरी में कड़ाके की ठंड से लोगों को काफी परशानी हुई। आज यानी शुक्रवार से मार्च माह की शुरुआत हो गई है। वहीं आज शुक्रवार से मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है.

IMD के अनुसार

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. शैलेंद्र कुमार पटेल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च की शुरुआत प्री मॉनसून के साथ होने जा रहा है. बता दें कि मार्च से मई के बीच का महीना प्री मानसून सीजन कहलाता है. ऐसे में इस महीने में तापमान में अधिक बढ़ोतरी देखा जाता है।

गर्मी की हुई एंट्री

मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक मार्च महीने से गर्मी की शुरुआत होती है। वहीं इस साल पहाड़ों पर देर से बर्फबारी शुरू हुई है. ऐसे में सबसे ज्यादा प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ भी धीरे-धीरे सभी प्रदेशों में आगे बढ़ रहा है. इस कारण आज यानी 1 मार्च से बिहार में बादल का दौर देखने को मिलेगा। हालांकि 02 मार्च से 04 मार्च तक तेज पछुआ हवा के कारण बारिश होने के आसार हैं। मौजूदा समय में तापमान सामान्य है लेकिन बारिश के बाद प्रदेश भर में गर्मी की शुरुआत होजाएगी।

इन जिलों में होगी तेज बारिश

बता दें कि कल यानी 02 मार्च को पश्चिम चंपारण, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं 03 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी. हालांकि 04 मार्च को भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, नवादा, जमुई, बांका, शेखपुरा, नालंदा, जहानाबाद , भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, अरवल, बेगूसराय, लखीसराय में बारिश होगी. ऐसे में 05 मार्च से प्रदेश भर का मौसम साफ होने के आसार हैं।

मेघगर्जन और व्रजपात को लेकर अलर्ट जारी

2 मार्च को सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुज़फ्फरपुर, वैशाली, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, भोजपुर, बक्सर, अरवल में मेघगर्जन और व्रजपात को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 3 मार्च को अरवल, भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, पटना, जहानाबाद और गया में मेघगर्जन के साथ व्रजपात के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि 04 मार्च को कोई IMD का कोई अलर्ट जारी नहीं है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news