Monday, September 16, 2024

Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ में हुई बिहार के भीम सिंह की चर्चा, जानें क्यों हुआ जिक्र

पटना। आज रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम का 110वीं एपिसोड था। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन और सामाजिक मुद्दे के साथ-साथ कई विषयों पर चर्चा की. बता दें कि इस दौरान PM मोदी ने बिहार के भीम सिंह भवेश की चर्चा की. इस कड़ी में उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनगिनत लोग निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा में अपना जीवन दान कर देते हैं. ऐसा ही एक उदाहरण बिहार से है. भीम सिंह भवेश मुसहर समुदाय के करीब आठ हजार बच्चों को स्कूलों में दाखिला कराया है. उन्होंने एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनवाई है, जिससे बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की बेहतर सुविधा मिल रही है.

PM मोदी ने की बिहार के शख्स की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि हमारी संस्कृति की सीख है – ‘परमार्थ परमो धर्मः’ . यानि दूसरों की सहायता करना ही सबसे बड़ा हमारा कर्तव्य है. इसी निःस्वार्थ भाव से हमारे देश में अनगिनत लोग दूसरों की सेवा करने में अपना जीवन यापन कर देते हैं. इस दौरान उन्होंने बिहार के एक शख्स का नाम लिया, जिसका नाम भीम सिंह भवेश बताया, वे बिहार में भोजपुर निवासी हैं। बता दें कि ये अपने कामों के लिए मुसहर जाति के लोगों के बीच खूब चर्चा में रहते हैं ।

कोरोना संकट के दौरान लोगों को किया प्रोत्साहित

PM मोदी ने आगे कहा कि भीम सिंह जी, अपने समुदाय के सदस्यों के जरूरी दस्तावेज़ बनवाने में, उनके फार्म भरने में भी मदद करते हैं. इससे जरुरी संसाधनों तक गांव के लोगों की पहुंच और बेहतर हुई है। लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो, इसके लिए उन्होंने 100 से ज्यादा चिकित्सा शिविर लगवाए हैं. जब कोरोना का महासंकट सिर पर था, तब, भीम सिंह जी ने अपने क्षेत्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए भी बहुत प्रोत्साहित किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए “मन की बात: कार्यक्रम को अगले तीन माह तक प्रसारित नहीं किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news