Tuesday, September 24, 2024

Internet Ban: बिहार के दरभंगा में दो दिनों के लिए इंटरनेट बंद, मूर्ति विसर्जन में हिंसा के बाद प्रशासन ने लिया एक्शन

पटना। दरभंगा में सरस्वती पूजा के विसर्जन जुलूस के दौरान हुए बवाल को देखते हुए पूरे जिले में इंटरनेट मीडिया पर रोक लगा दी गई है। दरभंगा के डीएम-एसएसपी की अनुशंसा पर गृह विभाग ने यह रोक लगाई है। यह रोक 17 फरवरी को दोपहर 3 बजे से प्रभावी हो गई है जो 19 फरवरी की दोपहर 2 बजे तक प्रभावी रहेगी।

सोशल मीडिया में लगी रोक

दरभंगा में सरस्वती पूजा के विसर्जन जुलूस के दौरान हुए बवाल को देखते हुए पूरे जिले में इंटरनेट पर रोक लगा दी गई है। दरभंगा के DM-SSP की अनुशंसा पर गृह विभाग ने यह रोक लगाई है। यह रोक 17 फरवरी को दोपहर दो बजे से प्रभावी हो गई है, जो 19 फरवरी की दोपहर दो बजे तक प्रभावी रहेगी। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने अपने आदेश में कहा है कि डीएम-एसएसपी की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ असमाजिक तत्व दरभंगा जिले में इंटरनेट के माध्यम से आपत्तिजनक सामग्री का प्रसार कर अफवाह फैला रहे हैं। ऐसे में ट्विटर, फेसबुक, वाट्सएप, गूगल प्लस, टेलीग्राम, वीचैट, टेलीग्राम, यूट्यूब जैसे इंटरनेट मीडिया माध्यम और त्वरित संदेश भेजने की सुविधा को 19 फरवरी तक रोक दिया गया है।

कैसी हुई हिंसा

बता दें कि दरभंगा के मुरिया गांव में गुरुवार को सरस्वती मूर्ति विसर्जन जुलूस के समय एक धार्मिक स्थल के निकट छत से कुछ असामाजिक तत्वों ने भारी पथराव शुरू कर दिया था। जुलूस पर पथराव से घटनास्थल पर अफरातफरी मच गई। जुलूस में शामिल लोग जान बचाने के लिए ट्रैक्टर में लदी मूर्ति को छोड़कर जैसे-तैसे भागने को मजबूर हो गए। हालांकि, इस घटना में दर्जनों गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने उपद्रवियों पर काबू करने की कोशिश की। हालांकि, उपद्रवियों की संख्या अधिक रहने से पुलिस को पीछे हटना पड़ा। इस दौरान, अवर निरीक्षक ध्रुव चौधरी समेत कई पुलिसकर्मियों भी घायल गए। इस बीच उपद्रवियों ने जमकर उत्पात मचाया। कई दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की। मिली जानकारी के मुताबिक, इस पूरी हिंसा में घरों में घुसकर महिलाओं तक की पिटाई की गई। भड़की हिंसा की जानकारी मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे डीएम राजीव रोशन और वरीय पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जलारेड्डी ने किसी तरीके से स्थिति पर नियंत्रण पाया। पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news