Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: बिहार में बदलेगा मौसम, इन जिलों में आज गिर सकते हैं ओले, जारी हुआ येलो अलर्ट

पटना। मंगलवार और बुधवार ये दोनों दिन बिहार के लोगों के साथ-साथ किसानों के लिए भी बेहद खास है. मौसम विभाग ने बारिश के साथ ओलावृष्टि को लेकर प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. राजधानी पटना समेत 24 जिलों में आज यानी मंगलवार को मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है. बताया गया है कि प्रदेश के 14 जिले में आज ओलावृष्टि हो सकती है. इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र ने किसानों के लिए विशेष सलाह दी है.

मौसम को लेकर अलर्ट

बिहार में लगातार पूर्वा और पछुआ हवाओं का दौर जारी है। ऐसे में आज से 15 फरवरी तक दक्षिण बिहार के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने का आसार है. मौसम विभाग द्वारा जारी की गई सूचना के मुताबिक 13 फरवरी से 14 फरवरी तक दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है, इस दौरान कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी अनुमान है।

इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

आज पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, खगड़िया, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमूई में व्रजपात होने की संभावना है. वहीं बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, पटना, अरवल, जहानाबाद और भोजपुर में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान बिहार में दिन तापमान 24 से 26°C और रात्रि का तापमान 12 से 14°C के बीच रहने का अनुमान है।

किसानों के लिए सलाह

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आशीष कुमार ने मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए प्रदेश के किसानों को विशेष सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि किसान अपने कटे और खुले स्थान में रखे हुए खरीफ फसल को सुरक्षित स्थान पर रख लें ताकी पानी या नमी से फसल का बचाव हो सके. इसके साथ ही रबी फसल के बचाव के लिए संभावित जिलों में अलर्ट जारी हुआ है।
.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news