Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather Today: बसंत पंचमी से पहले यू टर्न लेगा बिहार का मौसम, इन जिलों में होगी बारिश, जानें अपने शहरों का हाल

पटना। बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम केंद्र के अनुसार बसंत पंचमी से पहले राज्य के 10 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। अभी भी कई शहरों का तापमान 9 डिग्री से कम रिकॉर्ड किया जा रहा है। मौसम में लगातार बदलाव होने के कारण लोगों की तबीयत भी बिगड़ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी लोग अलाव तापते हुए देखे जा रहे है।

पछुआ हवा चलने से परेशानी

बिहार का मौसम एक बार फिर से बदलेगा। पछुआ हवा चलने से लोगों को कनकनी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आगामी दो से चार दिनों के अंदर प्रदेश के लगभग 10 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगर बारिश होती है तो किसानों को निराश होना पड़ सकता है। इस मौसम में बारिश से फसलों को अधिक नुकसान हो सकता है। हालांकि तापमान में भी तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आ सकती है।

10 जिलों में बारिश की संभावना

9-13 फरवरी को बसंत पंचमी से ठीक पहले पटना, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल इसके अलावा गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय में हल्की बारिश की संभावना है।

जहानाबाद में मौसम खराब

जहानाबाद जिले में पछुआ हवा चलने से ठंड बढ़ गई है। धूप तो खिली हुई है लेकिन हवा चलने के कारण सर्दी का अहसास हो रहा है। यहां का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। ठंड के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। जन- जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

तापमान में गिरावट की संभावना

पहाड़ों से आ रही पछुआ हवा के चलते सुबह-शाम प्रदेश भर में कनकनी बनी रह सकती है। इस कारण राजधानी पटना समेत प्रदेश के अन्य जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की आशंका है।

दिल्ली-एनसीआर में सर्दी से राहत नहीं

अभी भी लोगों को दिल्ली-एनसीआर में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. आसमान साफ़ रहने के बाद भी लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है. दिल्ली के अलावा, पंजाब-हरियाणा, यूपी, बिहार में लगभग ऐसी ही स्थिति देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवाएं चलने की अनुमान है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक अगले 24 घंटे में दिल्ली का तापमान 1 डिग्री सेल्सियस निचे आने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर का तापमान 9 फरवरी को 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इन दो दिनों में लोगों को हल्के कोहरे का सामना करना पड़ सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news